19 May, 2024 (Sunday)

गुमनामी के अंधेरे में जा रहा यह औषधीय फल, कीमत सिर्फ 5 रुपये

आम-जामुन के मौसम में देश के तमाम गांवों में एक और फल पाया जाता है. इस फल की चर्चा कम होती है, लेकिन सेहत के लिए वरदान साबित होता है. हालांकि, इन दिनों यह फल गुमनामी के अंधेरे में जा रहा है. जी हां, आज हम बात कर रहे हैं बड़हल की. अजीब सा दिखने वाला यह फल साइज में छोटा होता है. भारत के अलग-अलग राज्यों में इस फल को हड़हर, मंकी फ्रूट, आर्टोकार्पस लकूचा, धेउ, लकुच और दाहे के नाम से भी जानते हैं. यह फल पकने के बाद हल्का लाल और पीले रंग का हो जाता है. स्वाद भी खट्टा-मीठा रहता है. यह करीब 5 रुपये में मिल जाता है. इसका सेवन करने से पेट साफ रहता है और शरीर में एनर्जी बूस्ट होती है. यह कफनाशक होने के साथ शरीर की गर्मी को भी दूर करता है. बड़हल के कई और लाभ के बारे में बता रहे हैं राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय लखनऊ के डॉ. सर्वेश कुमार-

आयुर्वेदाचार्य डॉ. सर्वेश कुमार के मुताबिक, बड़हल या मंकी फ्रूट जिंक, कॉपर, आयरन, मैंगनीज, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, एंटी वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल आदि गुणों से भरपूर होता है. इसका नियमित सेवन करने से शरीर की गर्मी से निजात मिलती है. साथ ही लिवर को ताजगी देने का भी काम करता है. यही नहीं, बड़हल का फल ही नहीं इसके बीज भी सेहत के लिए असरदार माने जाते हैं. हालांकि बड़हल को जरूरत के अधिक खाना नुकसानदायक भी हो सकता है.

स्किन की रंगत निखारे: एक्सपर्ट के मुताबिक, बड़हल का फल एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जोकि त्वचा को झुर्रियों से बचाने का काम करता है. यह त्वचा के घाव, स्किन एजिंग जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है. इसके लिए बड़हल के पेड़ की छाल को सुखाकर पाउडर बना लें. इसके बाद इसे लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाता है

लिवर को रखे हेल्दी: बड़हल में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो लिवर का बेहतर ख्याल रखते हैं. इसका सेवन आप कच्चा और पका दोनों तरह से कर सकते हैं. इसका नियमित सेवन करने से लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है.

पाचन तंत्र सुधारे: बड़हल अपच और कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है. इसके लिए बड़हल के बीजों को सुखाकर इसका पाउडर बना सकते हैं. अपच या कब्ज की परेशान होने पर इस पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह फल फाइबर से भरपूर होता है. ऐसे में यदि आप चाहें तो इसे सीधे भी खा सकते हैं.

तनाव कम करे: बड़हल के सेवन से तनाव दूर करने में मदद मिलती है. दरअसल, बड़हल में मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन बैलेंस करके टेंशन फ्री रखते हैं. इस फल को खाने से दिमाग को ठंडक मिलती है, जिससे तनाव और स्ट्रेस लेवल कम होता है. यह कच्चा या पका दोनों तरह से खा सकते हैं.

खून का लेवल सुधारे: बड़हल में मौजूद आयरन और अन्य पोषक तत्व शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में कारगर माने जाते हैं. नियमित बड़हल खाने से शरीर में खून की कमी से होने वाली एनीमिया की बीमारी से भी बचा जा सकता है. साथ ही, यह खून को साफ करने का भी काम करते हैं.

बालों के लिए फायदेमंद: बड़हल का फल बालों के लिए असरदार माना जाता है. इसमें विटामिन ए और सी की प्रचुर मात्रा होती है. ये विटामिन्स बालों के लिए टॉनिक का काम करते हैं. बड़हल के इस्तेमाल से बेरौनक और फीके पड़ गए बालों में जान आती है. साथ ही बाल मजबूत और घने होते हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाए: मंकी फ्रूट का सेवन आंखों के लिए भी चमत्कारी माना जाता है. बता दें कि, बड़हल के फल में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होने से आंखों की रोशनी तेज होती है. विटामिन ए से भरपूर डाइट रतौंधी जैसी बीमारी को दूर रखने में भी मदद कर सकती है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *