19 May, 2024 (Sunday)

गर्मियों में थकान-कमजोरी और सुस्ती से हैं परेशान! डाइट में शामिल करें ये 5 फल

गर्मियों के मौसम में धूप और पसीने की वजह से हम जल्दी थक जाते हैं. ऐसे मौसम में भूख कम लगती है और प्यास ज्यादा. यही वजह होती है कि शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है और हम थकान, कमजोरी और बेचैनी महसूस करने लगते हैं. ऐसे में अगर भीषण गर्मी के इस मौसम में हम सही डाइट प्लान फॉलो करें तो थकान, कमजोरी और बेचैनी के लक्षणों से बचने में मदद मिल सकती है.

गर्मी में आफत है हैवी फूड
डॉ़. विनय खुल्लर ने बताया कि गर्मियों में हमें हेल्दी डाइट लेनी चाहिए, हैवी डाइट से परहेज करना चाहिए. हैवी फूड डाइजेस्ट होने में समय लेता है. गर्मियों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. फैटी फूड, जंक फूड, फास्ट फूड, मैदा आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे शरीर में थकान महसूस होगी.

हल्द्वानी फेमस डॉ़. विनय खुल्लर ने बताया कि ऐसे मौसम में खूब मौसमी फल खाने चाहिए, तरल पदार्थ, कोकोनट वाटर आदि का जमकर सेवन करें. अगर खान-पान का सही ध्यान रखा जाए, तो किसी भी मौसम से लड़ने की शरीर को ताकत मिलती है. ऐसे ही अगर भीषण गर्मी के इस मौसम में आप सही डाइट प्लान फॉलो करें तो थकान, कमजोरी और बेचैनी के लक्षणों से बचने में मदद मिल सकती है.

गर्मी के दिनों में करें मौसमी फलों का सेवन
डॉ़. विनय खुल्लर ने बताया कि गर्मी के मौसम में तरबूज, खरबूजा, अनानास, आम, स्ट्रॉबेरी, संतरा, और अन्य फल जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है का खूब सेवन करें. ये डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए प्रभावी हैं. खाने से पहले इन फलों को फ्रिज या ठंडे स्थान पर स्टोर करें.

जरूरत से ज्यादा सादा पानी से करें परहेज
डॉ़. विनय खुल्लर ने बताया कि गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है, ऐसे में बहुत अधिक सादा पानी पीने से बचें, क्योंकि ये आपके शरीर को जरूरी मिनरल्स की पूर्ति नहीं करता. इसके बजाय ग्रीन टी, नींबू पानी या ताजा नारियल पानी आपके बॉडी को जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स से भर देगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *