19 May, 2024 (Sunday)

आप भी बाथरूम में रखते हैं टूथब्रश? तुरंत बदलें यह गंदी आदत

दांतों को साफ रखने के लिए प्रतिदिन 2 बार ब्रश करना जरूरी होता है. इससे दांतों को बैक्टीरिया से बचाने में मदद मिलती है और ओरल हेल्थ बेहतर होती है. दांतों की हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए अच्छी क्वालिटी के टूथब्रश का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. डेंटिस्ट की मानें तो लोगों को हर 2-3 महीने बाद अपना टूथब्रश बदल लेना चाहिए. अक्सर लोग ब्रश करने के बाद उसे बाथरूम में रखना पसंद करते हैं, लेकिन ऐसा करना ओरल हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है. खासतौर से अगर आपका बाथरूम और टॉयलेट अटैच्ड है, तो आपको अपना ब्रश वहां बिल्कुल नहीं रखना चाहिए. अब सवाल है कि बाथरूम में ब्रश क्यों नहीं रखना चाहिए? इसका जवाब एक्सपर्ट से जानने की कोशिश करते हैं.

नई दिल्ली के पीतमपुरा स्थित गुलाटी डेंटल क्लीनिक के डेंटिस्ट डॉ. वैभव गुलाटी ने बताया कि टूथब्रश को टॉयलेट या बाथरूम में नहीं रखना चाहिए. टॉयलेट में काफी फेकल बैक्टीरिया होते हैं, जो हवा के साथ मिलकर टूथब्रश में इकट्ठा हो जाते हैं. इसके अलावा बाथरूम में नमी होती है, जिससे टूथब्रश में फफूंदी या मोल्ड पैदा होने का खतरा होता है. अगर आप अपना ब्रश टॉयलेट अटैच्ड बाथरूम में रखेंगे, तो इससे फेकल बैक्टीरिया मुंह के रास्ते ब्लडस्ट्रीम तक पहुंच सकते हैं. इससे आपकी ओरल हेल्थ के साथ ओवरऑल हेल्थ भी बुरी तरह बर्बाद हो सकती है और कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं. कभी टॉयलेट सीट के नजदीक टूथब्रश स्टैंड नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि वहां ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं.

डॉ. वैभव गुलाटी ने बताया कि लोगों को अपना टूथब्रश टॉयलेट या बाथरूम में नहीं रखना चाहिए और उसे अन्य जगहों पर रखना चाहिए. हालांकि अगर ऐसा संभव न हो, तो ब्रश को हमेशा कवर लगाकर रखना चाहिए और इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह पानी से धो लेना चाहिए. पानी से धोने पर टूथब्रश के ब्रिसल्स में फंसे बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा ब्रश यूज करने के बाद अच्छी तरह धोकर कवर लगाकर रखना चाहिए. इससे काफी हद तक बैक्टीरिया से बचाव करने में मदद मिल सकती है. साथ ही लोगों को हर 2-3 महीने बाद टूथब्रश बदलते रहना चाहिए. इससे आपको ओरल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में काफी मदद मिल सकेगी. अगर दांतों में किसी तरह की परेशानी हो, तो तुरंत डेंटिस्ट से मिलकर सलाह लेनी चाहिए. दांतों को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *