19 May, 2024 (Sunday)

जानलेवा बीमारियों का कारण हो सकता है कंधे और गर्दन में लगातार दर्द,

Neck pain, woman with backache isolated on white background, studio shot

गर्दन और कंधे का दर्द कई कारणों से हो सकता है. सामान्य तौर पर यह भारी मेहनत करने या कुछ इंज्यूरी हो जाने के कारण होता है. अगर इन कारणों से होता है तो गर्दन या कंधे का दर्द कुछ दिनों में सही हो जाता है लेकिन अगर गर्दन और कंधे का दर्द लगातार लगातार कई दिनों से हो रहा है या दवा खाने के बाद भी आराम नहीं मिलती है तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि यह हार्ट अटैक और कैंसर का भी कारण हो सकता है. चाहे कारण कोई भी है लेकिन कभी भी शोल्डर और नेक पेन को हल्के में नहीं लेना चाहिए. आइए जानते हैं कि नेक और शोल्डर पेन के क्या-क्या कारण हो सकते हैं.

गर्दन और कंधे के दर्द का कारण

1. टिशू में इंज्युरी- हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक गर्दन या कंधे में दर्द का सबसे बड़ा कारण मांसपेशियों में खिंचाव या चोट लगना है. इससे गर्दन या कंधे के सॉफ्ट टिशूज फटने लगते हैं जिसके कारण गर्दन और कंधे में दर्द होने लगता है. इससे गर्दन में अकड़न होने लगती है. इसके साथ ही आपको सिर दर्द और मसल्स में सूजन की तरह होने लगती है. कुछ दिनों में दवा खाने के बाद यह सही भी हो जाता है.

2. सर्विकल स्पॉडिलोसिस-यह उम्र से संबंधित बीमारी है. आमतौर पर यह 60 साल की उम्र के बाद होता है. इसमें गर्दन की स्पाइनल डिस्क फट जाती है जिसके कारण गले में स्टीफनेस आ जाती है. यह एक तरह से अर्थराइटिस की तरह है जिसमें गर्दन में बहुत दर्द होता है. ज्यादा दिनों तक ऐसा रहने से बीमारी काफी गंभीर हो जाती है.

3. सोने में गड़बड़ी के कारण दर्द-कभी-कभी सोने की पोजिशन में गड़बड़ी के कारण गर्दन की नसें इधर से उधर हो जाती है. इस कारण गर्दन और कंधे में काफी दर्द होने लगता है. इसमें या तो तकिया बहुत ऊंचा होता है या रात में दांतों के पीसने के कारण ऐसा हो सकता है. वहीं कंप्यूटर पर बहुत ज्यादा देर तक रहने से भी ऐसा हो सकता है.

4. हार्ट अटैक-अगर अचानक छाती के साथ गर्दन और कंधे में तेज दर्द होने लगे और यह दर्द बढ़कर पीठ, जबड़ा तक पहुंच जाए तो यह हार्ट अटैक का भी लक्षण हो सकता है. इसमें दवा खाने पर भी आराम नहीं मिलता. अगर ऐसा हो तो तुरंत अस्पताल जाना चाहिए. यह मेडिकल इमरजेंसी है. एंजाइना या बेचैनी की स्थिति में भी गर्दन और कंधे में दर्द करने लगता है. स्ट्रोक की स्थिति में भी नेक और शोल्डर पेन करता है.

5. कैंसर-अगर गर्दन और कंधे में लगातार दर्द कर रहा है और यह दवा खाने से जा नहीं रहा है तो यह कैंसर के संकेत हो सकते हैं. गर्दन और कंधे का दर्द कई तरह के कैंसर के कारण हो सकते हैं.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *