29 April, 2024 (Monday)

अगर गर्मी में नहीं होना चाहते Dehydration का शिकार, तो अपने खान-पान में करें इन चीजों को Avoid

गर्मी का मौसम आते ही खान पान पर ध्यान देने की जरूरत बढ़ जाती है. इस मौसम में खान पान की वजह से तबीयत खराब होने के चांसेस और बढ़ जाते हैं. आपने देखा होगा अक्सर लोगों को इस मौसम में फूड प्वाइजनिंग, डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं होती हैं.  इसलिए खान पान का चुनाव ध्यान से करना चाहिए. गर्मी का मौसम आते ही शरीर को स्वस्थ रखने के लिए और पानी की कमी को ठीक करने के लिए खानपान में बदलाव करना जरूरी होता है.

गर्मी के मौसम में कुछ फूड प्रोडक्ट्स को अवाइड करना चाहिए ये आपके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. इन फुड्स को खाने की वजह से आप डिहाइड्रेशन का शिकार बन सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि इस मौसम में किन चीजों को खाने से बचना चाहिए.

मिर्च मसालों वाले फूड (Health Tips For Summers)

स्वादिष्ट भोजन के लिए लोग अक्सर मसालेदार खाना पसंद करते हैं. यह सच है कि मसाले हर खाने में जायका और खुशबू बढ़ाते हैं, लेकिन गर्मियों में इससे परहेज करना ही अच्छा होता है. अधिक मात्रा में गरम मसाले जैसे इलायची, काली मिर्च, अदरक, जीरा, लहसुन और राई खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है, जिसकी वजह से शरीर के अंदर की गर्मी बढ़ जाती है.  जो आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

नॉनवेज फूड

सीफूड, तंदूरी व्यंजन, मांस और मटन सभी खाने में स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन गर्मियों में इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए.  अगर इन चीजों को सही तरीके से स्टोर न किया जाए तो जल्दी खराब होने का खतरा रहता है, जिससे फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ जाता है. हीटवेव के दौरान नॉन वेज को पचाने में शरीर को ज्यादा समय लगता है, जिससे शरीर और ज्यादा गर्म होकर डिहाइड्रेट हो सकता है.

जंक फूड

गर्मियों में समोसे, पकोड़े, वड़ा पाव जैसे तले हुए या पिज्जा, बर्गर जैसे जंक फूड पचाने में शरीर को काफी मेहनत करनी पड़ती है. गर्मियों में तले-भुने खाने से बचना ही सही रहता है. यह खाने पाचन क्रिया को प्रभावित करते हैं.  प्रोसेस्ड फूड में इस्तेमाल होने वाली आर्टिफिशियल स्वीट और फ्लेवर शरीर के लिए हानिकारक होते हैं.

अल्कोहल

शराब पीने से शारीरिक और मानसिक क्षमता कमजोर हो जाती है. साथ ही यह शरीर के तापमान को कंट्रोल करने वाले हाइपोथैलेमस ग्लैंड के काम को भी धीमा कर देता है. शराब पीने से पेशाब ज्यादा आता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है. शरीर का तापमान बढ़ाने के कारण शराब हीट स्ट्रोक का भी कारण बन सकता है.

चाय और कॉफी

चाय और कॉफी दिमाग को तरोताजा रखते हैं, इसलिए ज्यादातर लोग सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी से ही करते हैं. कैफीन का सेवन सीमित मात्रा में फायदेमंद होता है. “बहुत ज्यादा किसी भी चीज का बुरा होता है” वाली कहावत चाय और कॉफी पर भी सटीक बैठती है.  ये दोनों चीजें शरीर को गर्म कर सकती हैं और डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती हैं.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *