29 April, 2024 (Monday)

ब्लड-शुगर के स्तर को रखना है नियंत्रित, तो रोज पियें भिंडी का पानी

 भिंडी का पानी चमत्कार है.  इसका रोजाना सेवन करने से आप कई बीमारियों से निजात पा सकते है.  भिंडी में सिर्फ 30% कैलोरी मिलती है.  वहीं यह विटामिन सी और मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स है.  भिंडी के पानी को नियमित पीने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं.  जानिए इन बेहतरीन फायदों के बारें में.

भिंडी का पानी भिंडी के टुकड़ों को 24 घंटे तक पानी में भिगोकर बनाया जाने वाला पेय है और इसे भिंडी खाने का एक सुविधाजनक विकल्प माना जाता है. कैलोरी में कम भिंडी के पानी में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन-B6 और विटामिन- C जैसे खनिज होते हैं.  इस वजह से इसे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है.

हाई ब्लड शुगर को करता है नियंत्रित (Lady’s Finger Water Benefits)

जब शरीर में ब्लड शुगर का स्तर अधिक हो जाता है तो इस स्थिति को हाई ब्लड शुगर या फिर हाइपरग्लेसेमिया कहा जाता है. यह बीमारी कई अन्य समस्याओं का कारण बन सकती है और इससे मधुमेह का खतरा भी बढ़ सकता है. हालांकि, भिंडी के पानी का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है क्योंकि यह पाचन क्रिया में शर्करा के अवशोषण को कम कर सकता है.

वजन घटाने में है कारगर (Lady’s Finger Water Benefits)

भिंडी के पानी को फाइबर का अच्छा स्त्रोत माना जाता है.  ऐसे में इसका सेवन वजन कम करने में सहायक हो सकता है. इस पानी में पॉलीफेनोल्स भी होते हैं, जो ऊर्जा और वसा ऑक्सीकरण को बढ़ाकर वजन घटाने में योगदान कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त यह मेटाबॉलिज्म को तेज करके वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. लाभ के लिए खाली पेट भिंडी के पानी का सेवन करें.

शरीर को हाइड्रेट रखने में है सहायक

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है.  साफ शब्दों में कहा जाए तो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलता रहना चाहिए. डिहाइड्रेशन कई शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकता है, लेकिन रोजाना भिंडी के पानी का सेवन पीने भर से इन समस्याओं से दूरी बनाई जा सकती है. भिंडी का पानी शरीर को हाइड्रेट रखने और पेट को ठंडा रखने में मदद कर सकता है.

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *