29 April, 2024 (Monday)

इतने महीने से ज्यादा पुराना हो गया है टूथब्रश, तुरंत नया खरीदकर करें इस्तेमाल, वरना बढ़ जाएगी मुसीबत

सभी लोग अपने दांतों को साफ करने के लिए टूथब्रश का नियमित तौर पर इस्तेमाल करते हैं. लोग अपनी जरूरत के अनुसार सॉफ्ट या मीडियम टूथब्रश खरीदते हैं और कई महीनों तक इस्तेमाल करते रहते हैं. हालांकि लोगों को समय-समय पर अपने टूथब्रश को बदल लेना चाहिए और सालों तक एक ही टूथब्रश इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से उनकी ओरल हेल्थ खराब हो सकती है और बैक्टीरियल इंफेक्शन फैल सकता है. अब सवाल है कि कितने दिनों में टूथब्रश बदल लेना चाहिए और किस तरह का टूथब्रश इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है.

कि जिन लोगों के मसूड़े सेंसिटिव होते हैं, उन्हें हमेशा सॉफ्ट टूथब्रश इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आपकी ओरल हेल्थ ठीक है, तो आप मीडियम टूथब्रश इस्तेमाल कर सकते हैं. लोगों को रोज सुबह और रात को दांत साफ करने चाहिए. दिन में दो बार ब्रश करने से दांत साफ रहेंगे और बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा. अगर टूथब्रश बदलने की बात करें, तो सभी को 2 से 3 महीने में अपना टूथब्रश बदल लेना चाहिए. अगर ब्रश खराब हो जाए, तो जल्दी बदल सकते हैं. ऐसा करने से ओरल हेल्थ बेहतर रहेगी.

डॉक्टर गुलाटी की मानें तो लोगों को एक ही टूथब्रश सालों तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से उनके टूथब्रश में बैक्टीरिया जमा हो सकते हैं, जो ब्रश करते वक्त मुंह के अंदर फैल सकते हैं. इससे ओरल हेल्थ को फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है. टूथब्रश पुराना हो जाए तो उसके ब्रिसल्स खराब होने लगते हैं, जो ब्रश करते वक्त मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. अगर आपके टूथब्रश के ब्रिसल्स जल्दी खराब हो रहे हों, तो आपको समझ लेनी चाहिए कि आपकी ब्रशिंग का तरीका सही नहीं है. हार्ड ब्रशिंग करने से आपके मसूड़े और दांतों को नुकसान हो सकता है.

डेंटिस्ट कहते हैं कि ओरल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए ब्रशिंग की टेक्निक सही होनी चाहिए और दांतों के हर कोने तक टूथब्रश पहुंचना चाहिए. आमतौर पर सही तरीके से ब्रश किया जाए, तो दांतों को लंबी उम्र तक हेल्दी रखा जा सकता है. दांतों की हेल्थ से आपकी ओवरऑल हेल्थ भी जुड़ी होती है. इसलिए दांतों की सही तरीके से सफाई करना बेहद जरूरी है. अगर दांतों में किसी तरह की समस्या हो, तो जल्द से जल्द डेंटिस्ट से मिलकर जांच करवानी चाहिए.

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *