29 April, 2024 (Monday)

जानिए पानी पीने के लिए कौन-सी बोतल है बेस्ट…

Health Tips : पानी पीने और इसे स्टोर करने के लिए बोतल का इस्तेमाल हर कोई करता है. ऐसे में मार्केट में कई तरह की बॉटल्स भी मौजूद हैं जिन्हें लेकर लोगों के मन में कन्फ्यूजन भी बना रहता है कि कौन-सी बोतल में पानी पीना सेहत के लिहाज से ज्यादा अच्छा है. आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं स्टेनलेस स्टील एल्युमिनियम और कॉपर की बोतल में से बेस्ट ऑप्शन.

सेहतमंद रहने के लिए पीने वाले पानी (Drinking Water) की गुणवत्ता का ख्याल रखना कितना जरूरी है, इस बारे में सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि हेल्दी लाइफ के लिए ये भी जरूरी है कि आप पानी पीने या इसे स्टोर करने के लिए किस बोतल का यूज कर रहे हैं. चलिए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं प्लास्टिक, स्टेनलेस स्टील, एल्युमिनियम या तांबे में से कौन-सी बोतल आपकी सेहत के लिए बेस्ट है, और बाजार से ये बोतलें खरीदते समय आपको किन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए.

मेटल की बोतले (Health Tips )

प्लास्टिक की बोतलों से होने वाले नुकसान का अंदाजा तो आपने लगा ही लिया होगा. ऐसे में आपको बता दें, कि इनकी जगह आप मेटल या धातु की बोतलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. प्लास्टिक के मुकाबले ये भले ही थोड़ी महंगी होती हों, लेकिन ये एक बार खरीदने पर लंबा चल जाती हैं. इसके अलावा ये पानी में हार्मफुल केमिकल्स भी नहीं छोड़ती हैं. इसके अलावा पानी के तापमान को भी ये मेंटेन रखती हैं, जैसे ठंडा पानी देर तक ठंडा और गर्म पानी लंबे समय तक गर्म बना रहता है. अब चूंकि मेटल भी कई तरह के हैं, ऐसे में आइए जानें, कि कौन-से मेटल की बोतल है सेहत के लिए बेस्ट?

स्टेनलेस स्टील की बोतल

अगर आप कोई टिकाऊ ऑप्शन खोज रहे हैं, तो स्टेनलेस स्टील की बोतल इस मामले में बेस्ट है. ये पानी को खतरनाक रसायनों से सुरक्षित तो रखती ही हैं, साथ ही इनमें जंग लगने की परेशानी भी नहीं होती है. इसके अलावा इनमें पानी स्टोर करने से उसके टेस्ट पर भी कोई असर नहीं पड़ता है. इन्हें क्लीन करना भी आसान है और स्मेल आदि से भी ये बची रहती हैं.

एल्युमिनियम की बोतल

एल्युमिनियम से बनी बॉटल्स, लाइटवेट होने के साथ-साथ सस्ती भी हैं. इस बात में कोई शक नहीं कि ये प्लास्टिक की तुलना में पर्यावरण के लिए काफी बेहतर हैं. हालांकि, कई लोग इनके इस्तेमाल से बचते हैं क्योंकि ज्यादा यूज के बाद एल्युमिनियम बर्तन से छूटने लगता है, जो बॉडी में जाकर कई हेल्थ प्रॉब्लम्स, जैसे- डिमेंशिया और एनीमिया जैसी कई दिक्कतों की वजह बन सकता है. बता दें, ये आपको लिवर और पेट से जुड़ी परेशानियां भी दे सकता है.

तांबे की बोतल

माना जाता है कि तांबे की बोतलें डाइजेशन के लिए बेहतर होती हैं, और शरीर में इम्युनिटी को भी बढ़ाती हैं, लेकिन ध्यान रहे कि ये अम्लीय पेय पदार्थों (Acidic Beverages) के साथ रिएक्शन करके रंग बदल सकता है, और पेय में मेटल का स्वाद आ सकता है. बता दें, दिक्कत सिर्फ टेस्ट की ही नहीं है, ऐसे पेय का ज्यादा सेवन सेहत को कई नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में इससे भी आपको बचने की जरूरत है.

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *