21 May, 2024 (Tuesday)

आपकी हड्डियां है कमजोर? तो खाएं जौ का हलवा

जौ एक अनाज है जोकि विटामिन C, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन D, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे गुणों से भरपूर होता है. इसके अलावा जौ में कोलेस्ट्रॉल की भी जीरों मात्रा मौजूद होती है. इसलिए जौ की मदद से लोग रोटी या पराठा बनाकर खाते हैं.लेकिन क्या कभी आपने जौ का हलवा ट्राई किया है?

अगर नहीं तो आज हम आपके लिए जौ का हलवा बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं. ये एक ग्लूटन फ्री आहार है इसके सेवन से आपको वजन घटाने में मदद मिलती है. इसके साथ ही इससे आपका डायबिटीज भी कंट्रोल में बना रहता है. डायबिटीज के मरीज इस हलवे में शक्कर की जगह गुड़ का इस्तेमाल करके बना सकते हैं.

इसके अलावा ये आपकी हड्डियों को मजबूती भी प्रदान करता है. इसलिए इस टेस्टी और हेल्दी हलवे को आप किसी भी खास ऑकेजन पर बनाकर खा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं जौ का हलवा बनाने की रेसिपी

सामग्री (Jau Ka Halwa Recipe)

  • जौ का आटा-1 कप
  • चीनी-1/2 कप
  • दूध-3 कप
  • घी-2 चम्मच
  • इलाइची पाउडर-1/2 चम्मच
  • ड्राई फ्रूट्स-1/2 कप

विधि

1- बारले का हलवा बनाने के लिए आप सबसे पहले आप एक पैन में दूध डालकर उबलने के लिए रख दें. फिर आप एक कढ़ाई में घी डालकर गर्म कर लें.

2-इसके बाद आप इसमें जौ के आटा को करीब 4-5 मिनट तक भून लें. फिर आप इस भुने हुए आटे में उबला दूध और चीनी डालकर थोड़ी देर तक पकाएं.

3-इसके बाद आप इसमें इलाइची पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिलाकर गैस बंद कर दें. अब आपका पौष्टिकता से भरपूर जौ का हलवा बनकर तैयार हो चुका है. फिर आप इसको कटे ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके गर्मागर्म सर्व करें.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *