29 April, 2024 (Monday)

होली पर बच्चों का इस तरह रखें ख्याल

होली पर सबसे ज्यादा फिक्र होती है छोटे बच्चों की जिन्हें ये अंदाजा नहीं होता कि रंगों से किस तरह बच कर खेलना है, अपनी आंखों का ध्यान कैसे रखना है, रंग भरे हाथों से कुछ खाना है या नहीं. इस नासमझी के बीच रंगों से खेलने की जिद इतनी ज्यादा होती है कि लाख समझाइश के बाद भी वो पानी में भीगना या रंगो से सराबोर होना नहीं छोड़ते. ऐसे में बच्चों का ध्यान रखने के लिए आपका अलर्ट होना जरूरी है. बच्चों पर रंगों का खुमार चढ़े उससे पहले ही पेरेंट्स को कुछ जरूर बातों का ध्यान रख कर बच्चों को सुरक्षित होली खेलने के लिए तैयार किया जा सकता है. आइए जानते हैं किस तरह से आप बच्चों को होली खेलने भेजें.

शरीर पर लगा दें खूब सारा तेल

बच्चे होली खेलने पहुंचें उससे पहले ही उनके पूरे शरीर पर अच्छे से तेल लगा दें. उनकी body पर सरसों का तेल लगाएं या फिर नारियल का. इन दोनों तेलों से बच्चों की स्किन भी अच्छी रहेगी और रंग भी नहीं चढ़ेगा.

बालों में भी लगाएं तेल

बच्चों के बालों में भी अच्छे से तेल लगा दें. अगर बच्चे के बाल लंबे हैं तो उन्हें अच्छे से बांध दे, हो सके तो कोई फैंसी सा हेयर कैप ले आएं, जो उन्हें पसंद आए और वो हेयर कैप लगाने में आनाकानी न करें. इससे उनके बाल बचे रहेंगे.

ऑर्गेनिक कलर दिलाएं

बच्चे अगर आस पड़ोस या फिर फ्रेंड सर्कल में ही होली खेलने जाने वाला हो तो सभी बच्चों को एक साथ ऑर्गेनिक रंगों से होली खेलने के लिए प्रेरित करें. इससे आपके और आसपड़ोस के सभी बच्चे सुरक्षित रहेंगे.

समय समय पर कुछ खिलाते रहें

होली खेलते समय बच्चों को भूख-प्यास का भी होश नहीं रहता है. ऐसे में समय-समय पर बच्चों को कुछ न कुछ खिलाते रहें. इसके लिए जरूरी है कुछ ऐसा नाश्ता तैयार करके रखना जिन्हें बच्चे गपागप खा सकें और फिर खेल में लग जाएं. आप चाहें तो बिस्किट, मठरी और गुजिया जैसा नाश्ता भी करवा सकते हैं.

फुल कपड़े पहनाएं

लड़का हो या लड़की उसे पूरी आस्तीन के कपड़े पहनाएं साथ ही फुल लेंथ का लोअर पहनाएं. इससे बच्चे सीधे कलर के संपर्क में नहीं आएंगे. उनकी त्वचा को सेफ रखने का ये सबसे बेस्ट तरीका है

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *