16 May, 2024 (Thursday)

गर्मियों में बढ़ गई है आंखों की यह बीमारी, ऐसे करें बचाव

फिरोजाबाद: गर्मियों के सीजन में लोगों की आंखों में हीट वेब का असर दिखाई दे रहा है. फिरोजाबाद में सैकड़ों लोगों की आंखों में ड्राई आई की बीमारी हो रही है. जिससे लोग आंखों से काफी परेशान हैं और इलाज के लिए अस्पताल जा रहे हैं. वहीं तेज धूप और गर्म हवाओं से आंखों को बचाने के लिए डॉक्टर भी दवाई के साथ कुछ उपाय भी बता रहे हैं.

फिरोजाबाद जिला अस्पताल नेत्र रोग विभाग में तैनात वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. राकेश यादुवेंदु ने लोकल 18 से बातचीत करते हुए कहा कि अभी मौसम बदलने के साथ-साथ तेज धूप और गर्म हवाएं चलना शुरू हो चुकी हैं. ऐसे में लोगों में आंखों की कई परेशानियां देखने को मिल रही हैं. फिरोजाबाद के जिला अस्पताल के ओपीडी में रोजाना 100 से 150 मरीज ड्राई आई की बीमारी से परेशान होकर दवा लेने आ रहे हैं.

धूप में करें सनग्लास और हेलमेट का प्रयोग

डॉ. राकेश यादुवेंदु ने बताया कि लोगों की आंखों में जलन होना, आंखें लाल होना, आंखों से पानी बहना और कई सारी ऐसी परेशानियां देखने को मिल रही हैं, जो इस बीमारी के लक्षण हैं. वहीं इससे बचने के लिए दवाइयों के साथ-साथ लोगों को ताजा पानी से आंखों को धुलना, इसके साथ ठंडे पानी से हल्के कपड़े से आंखों को साफ करना और धूप में निकलते समय सनग्लास के साथ हेलमेट का प्रयोग करने की सलाह दे रहे हैं.

खुद से ना करें आंखों का इलाज

वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. यादुवेन्दु ने बताया कि लोग हीट वेव के कारण आंखों में होने वाली ड्राई आई की बीमारी से इतने परेशान हैं कि घरों पर ही आंखों में तरह-तरह के ड्रॉप डाल रहे हैं, लेकिन इससे आंखों की बीमारी बढ़ सकती है और रोशनी कम हो सकती है. इसलिए अगर आपकी आंखों में इस तरह के लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत जिला अस्पताल पहुंचकर डॉक्टर से सलाह लें और डॉक्टर द्वारा दी जाने वाली दवा का ही प्रयोग करें.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *