06 May, 2024 (Monday)

इन फलों को खाते ही पी लेते हैं पानी? होंगे ओवरहाइड्रेशन के शिकार

Avoid Drinking Water After Eating Fruits: फलों का सेवन सभी करते हैं. मौसमी फल खाना सेहत के लिए हेल्दी भी होता है. तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी, अंगूर, संतरा आदि हर कोई खूब खाना पसंद करता है लेकिन कुछ लोग फल खाते ही पानी पी लेते हैं. आप भी ऐसा करते हैं तो ये आदत आपको कई शारीरिक समस्याएं दे सकती हैं. फल खाने के तुरंत बाद ही पानी पी लेने से ओवर हाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है. खासकर, उन फलों के सेवन के बाद पानी पीना नुकसानदायक है जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है. तो चलिए जानते हैं फलों (Fruits) के सेवन के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए.

हेल्थडाइजेस्ट के अनुसार, कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि फलों और पानी का सेवन एक साथ करना बिल्कुल भी सही नहीं होता है. फल खाने का एक आइडियल समय होता है. इसी तरह भोजन करने के बाद जैसे पानी पीना सही नहीं, इससे डाइजेशन खराब होता है, उसी तरह फल खाकर पानी पीना भी ठीक नहीं है.

कुछ ऐसे भी प्रमाण हैं कि एक कटोरा फल खाने के बाद एक गिलास पानी पीने से फायदे की बजाय नुकसान अधिक हो सकता है. जर्नल क्लिनिकल न्यूट्रिशन ईएसपीईएन में प्रकाशित एक स्टडी में कुछ लोगों को शुगरी डोनट खाने के साथ ही पानी पीने के लिए बोला गया. इनमें ब्लड ग्लूकोज लेवल में भारी उछाल देखा गया. उन लोगों में ऐसा नहीं दिखा जो डोनट खाने के समय पानी नहीं पिए थे या 30 मिनट बाद पिए थे. इस तरह से कुछ फल में शुगर अधिक होता है, ऐसे में इनके सेवन के दौरान पानी पीने से ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है.

जब आप फल खाने के साथ पानी भी पीते हैं तो इससे ओवरहाइड्रेशन (overhydration) की समस्या हो सकती है. तरबूज, खरबूजा, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, आड़ू, संतरा, खीरा आदि कुछ ऐसे फल हैं, जिनमें पानी की मात्रा लगभग 88 से 92 प्रतिशत तक होती है. इस तरह से ये फल हाइड्रेशन के एक शानदार सोर्स हैं. ऐसे में इन फलों को खाने के बाद पानी पीने से अपेक्षा से अधिक तरल पदार्थ का सेवन हो सकता है.
वेबएमडी के अनुसार, ओवरहाइड्रेटिंग से आपको भ्रम, कंफ्यूजन, उल्टी, मतली, कमजोरी, सिरदर्द, उनींदापन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कुछ गंभीर मामलों में तो यह काफी घातक हो सकता है.
पानी और फल दोनों ही हेल्दी रहने और शरीर के लिए बेहद जरूरी है लेकिन इनका सेवन एक अंतराल में करना ही अधिक फायदेमंद हो सकता है. इससे आप हाई ब्लड शुगर और ओवरहाइड्रेशन से बचे रह सकते हैं.
आप केला, सेब, ककड़ी, खीरा, तरबूज, खरबूजा खाने के बाद पानी ना पिएं क्योंकि इससे पाचन तंत्र खराब हो सकता है. कई बार एसिडिटी, ब्लोटिंग हो सकती है. केला खाकर पानी पीने से कुछ लोगों को खांसी, सर्दी तो होती ही है, ब्लड शुगर लेवल भी हाई हो सकता है. सेब खाकर पानी पीने से अपच, गैस, पेट दर्द, खांसी हो सकती है. फल खाने के तुरंत बाद पानी पी लेने से पेट का पीएच लेवल खराब हो जाता है.
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *