19 May, 2024 (Sunday)

मजबूत साक्षरता से ही राष्ट्र की मजबूती का मार्ग होता है प्रशस्त-विजय दूबे

कुशीनगर। क्षेत्रीय सांसद  विजय कुमार दुबे ने कहा कि इस समस्त शिक्षा अभियान में निर्बल और दुर्बल वर्गों को जोड़ा जाना चाहिए। जिस राष्ट्र की साक्षरता मजबूत रहा है उस राष्ट्र की मजबूती का मार्ग प्रशस्त हुआ है। उन्होंने कहा कि मजबूत नींव पर ही मजबूत इमारत की संकल्पना की जा सकती है।
सांसद श्री दूबे बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार मे नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के अंतर्गत अलाभित समूह एवं दुर्बल वर्ग के बच्चों के नामांकन में वृद्धि कराए जाने के लिए आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने प्राथमिक विद्यालयों में निशुल्क स्कूल ड्रेस, मिड डे मील, उच्च गुणवत्ता परक शिक्षा का उल्लेख करते हुए कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में नई पौध को आगे बढ़ाने का कार्य किया जा सकता है। सांसद ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से अपील करते हुए कहा हम अपने कर्म को एक धर्म के रूप में ले। अपनी-अपनी जिम्मेवारी सब को समझना पड़ेगा। इन जिम्मेदारियों को गंभीरता से समझें। पडरौना सदर विधायक मनीष जायसवाल ने कहा कि जिले स्तर पर एक काउंटर की स्थापना होनी चाहिए जहां इस प्रकार के अभियान, कार्यक्रमों की सूचना व आम आदमी को इस क्षेत्र के संदर्भ में जागरूक किया जा सके। उन्होंने योग्य बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने पर जोर देते हुए  निजी विद्यालय के प्रबंधक व प्रधानाचार्य से अपील किया कि वह सरकार की मंशा के के अनुरूप इस महाभियान को आगे बढ़ाने मे इमानदारी पूर्वक अपने दायित्वों का निर्वाहन करे। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष सावित्री जायसवाल ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य होते हैं। देश का भविष्य उज्जवल हो, नागरिक अच्छे हो इसके लिए बच्चों को शिक्षित करना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने में लगे लोगों का अभिवादन किया। और कहा कि इस अभियान में उन्हे जो भी जिम्मेदारी  सौंपी जाएगी उसका वह पूरी निष्ठा से निर्वहन करेंगी।
कार्यशाला को हाटा विधायक हाटा मोहन वर्मा, फाजिलनगर विधायक सुरेन्द्र कुशवाहा, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि जनप्रतिनिधि एवं सरकारी अधिकारी के सहयोग से शिक्षा को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। उन्होंने विकास व राजनीति के क्षेत्र में कुशीनगर को नंबर एक  जिला बताते हुए कहा कि हर व्यक्ति के अंदर सेवा भाव होना चाहिए। सरकार की मंशा के अनुसार कार्य होना चाहिए । इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल, कुशीनगर विधायक प्रतिनिधि ज्ञानेंद्र लाल श्रीवास्तव, हाटा प्रमुख प्रतिनिधि सुधीर राव, तमकुहीराज प्रमुख प्रतिनिधि गुड्डू राय, सुकरौली  प्रमुख प्रतिनिधि महेश पासवान, नेबुआ प्रमुख प्रतिनिधि शेषनाथ यादव, परियोजना निदेशक राजनाथ भगत, डी0 डी0 ओ0 आर0 एस0 गौतम, उप जिला अधिकारी गण, निजी विद्यालय के प्राचार्य व प्रबंधक गण तथा संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *