19 May, 2024 (Sunday)

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर नयी दिशा द्वारा संगोष्ठी एवं स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

कुशीनगर । विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर नयी दिशा पर्यावरण सेवा संस्थान के तत्वावधान में गुरुवार को कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, कसया में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत “किशोरियों में स्वास्थ्य एवं पोषण” विषयक संगोष्ठी का आयोजन हुआ एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, कसया की चिकित्सकीय टीम की मदद से शिविर लगाकर बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए कोविड टीकाकरण किया गया। इस दौरान स्वस्थ जीवन में स्वच्छता के महत्व का संदेश देते हुए विद्यालय परिवार को कूड़ा पेटी, हैंड वाश, तौलिया इत्यादि भेंट किया गया तो पोषण के दृष्टिगत बालिकाओं सहित सभी को फलाहार कराया गया। संगोष्ठी का विषय प्रवर्तन करते हुए संस्था अध्यक्ष डॉ0 सीमा त्रिपाठी ने कहा कि स्वस्थ तन के लिए स्वस्थ मन और स्वस्थ मन के लिए स्वस्थ तन का होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि तन को स्वस्थ रखने के लिए स्वच्छता को अपनाएं और मन को स्वस्थ रखने के लिए अपने पसंद के कार्य को करें।
कार्यक्रम को मुख्य वक्ता के रूप में सम्बोधित करते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, कसया की अधीक्षक डा0 नील कमल ने किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक परिवर्तनों से अवगत कराते हुए माहवारी के दिनों में विशेष स्वच्छता बरतने का सुझाव दिया एवं कोई दिक्कत महसूस होने पर खुलकर अपने वार्डेन, शिक्षकों या अभिभावकों से बताने का सुझाव दिया। आपने रक्त की मात्रा बनाये रखने हेतु हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने पर बल दिया।
विशिष्ट वक्ता बुद्ध पीजी कॉलेज, कुशीनगर में अंग्रेजी विभाग की अध्यक्ष डॉ0 प्रशिला सैम ने स्वस्थ आहार लेने और सकारात्मक सोचने की बात कही। आपने स्वास्थ्य और वातावरण में सम्बन्ध बताते हुए आस पास के परिवेश को हरा भरा रखने हेतु पौधरोपण पर बल दिया।
 कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वार्डेन डॉ0 अम्बु सिंह ने नयी दिशा और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, कसया की टीम को कार्यक्रम हेतु धन्यवाद दिया एवं विद्यालय में चल रही गतिविधियों से सभी को अवगत कराया। कार्यक्रम को डा0 संजय कुमार सिंह, विमलेश द्विवेदी, गोधूलि मालवीय ने भी संबोधित किया।
कार्यक्रम का संचालन सचिव डॉ0 हरिओम मिश्र, आंगतुकों का स्वागत अभिषेक श्रीवास्तव व आभार कार्यक्रम संयोजक शिक्षक राजेश शुक्ल ने किया।
इस अवसर पर विनीता मिश्रा, मनीता देवी, धनंजय मणि, विनीत शुक्ला, ममता कश्यप, अर्चना, सिब्बी मिश्रा, रूबी गुप्ता, श्वेता चौधरी, पूजा यादव, राजन यादव सहित विद्यालय की बच्चियां उपस्थित रहीं।
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *