06 May, 2024 (Monday)

घर में समृद्धि लाना है तो इन उपायों पर गौर फरमाइए

प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि वह जिस घर में रहता है उसमें निवास करने पर सुख-समृद्धि आए। उस घर में रहने वाले सभी लोग स्वस्थ रहें और उनमें आपसी सामंजस्य और तालेमल बना रहे।

लेकिन कई बार छोटे-छोटे वास्तुदोष भी जीवन को नर्क बना देते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान से उपाय बता रहे हैं जो करके आप अपने घर को सकारात्मक ऊर्जा का भंडार बना सकते हैं और फिर उस घर में आप सुखपूर्वक रह सकते हैं।

1. मोर पंख मोर पंख को अत्यंत शुभ माना गया है। सिर्फ हिंदू धर्म ही नहीं, अनेक धर्मों में मोर पंख को पवित्र माना गया है। यह जहां होता है वहां लगातार सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करता रहता है और नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता है। मोर पंख जिस घर में होता है वहां सभी सदस्यों में प्रेम और सामंजस्य बना रहता है।

सबसे श्रेष्ठ दिशा उत्तर होती है

उस घर में रहने वाले युवाओं का मस्तिष्क उर्वर होता है और जिस क्षेत्र में काम करते हैं उसमें शीर्ष तक पहुंचते हैं। मोर पंख को घर में किसी भी दिशा में लगाया जा सकता है किंतु इसकी सबसे श्रेष्ठ दिशा उत्तर होती है। मोर पंख घर में होने से जहरीले जीव-जंतु भी घर में प्रवेश नहीं करते हैं।

2. श्री यंत्र श्री यंत्र साक्षात माता लक्ष्मी का यंत्रमयी विग्रह है। इसलिए जिस घर में श्रीयंत्र होता है वहां पैसों की कभी तंगी नहीं होती। उस घर में रहने वाले लोग चाहे नौकरी करते हों या बिजनेस, उसमें अपनी योग्यता के अनुसार शीर्ष प्राप्त करते हैं। वास्तु शास्त्र में श्रीयंत्र को समस्त वास्तु दोष समाप्त करने वाला कहा गया है। प्रत्येक घर में श्रीयंत्र होना ही चाहिए प्रत्येक घर में श्रीयंत्र होना ही चाहिए। इसे धातु, कागज, लकड़ी, रत्नों, स्फटिक, पारा आदि से बनवाया जा सकता है। इसे फ्रेम करवाकर घर की उत्तरी दिशा में रखने से धन का प्रवाह लगातार घर में बना रहता है। यदि यह त्रिआयामी है तो इसे घर के पूजा स्थान में रखा जा सकता है।

3. जल यंत्र वास्तु शास्त्र पंच तत्वों के सिद्धांत पर काम करता है और इसमें प्रत्येक तत्व के संतुलन की बात कही गई है। इनमें भी जल तत्व को सर्वोच्च स्थान प्राप्त है क्योंकि जल तत्व का प्रभाव व्यक्ति के मन मस्तिष्क पर सीधा पड़ता है। इसलिए घर में एक कांच के बाउल में जल भरकर रखना अत्यंत शुभ होता है।

पानी भरे बाउल का पानी रोज बदलें इसे ईशान दिशा या पूर्व दिशा में रखा जा सकता है। पानी भरे बाउल का पानी रोज बदलें और उसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें और गुलाब की पत्तियां भी डालें। यह प्रयोग शीघ्र ही आर्थिक समृद्धि की ओर ले जाता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *