29 April, 2024 (Monday)

आपको भी चाहिए कृषि यंत्रों पर सब्सिडी, तो इस तरह करना होगा आवेदन

कृषि मशीनीकरण के महत्व को देखते हुए केंद्र सरकार ने 2014-15 में “कृषि मशीनीकरण पर उप-मिशन” (एसएमएएम) योजना शुरू की. अब योजना को शुरु हुए करीब 10 साल हो चुके हैं. इस समयावधि के दौरान के 15.75 लाख कृषि यंत्रों पर सब्सिडी दी गई है. अगर आप भी स्माम योजना के तहत सब्सिडी पर कृषि यंत्र खरीदना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

सरकार की ओर से समय-समय पर ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं. किसानों को सबसे पहले SMAM योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://agrimachinery.nic.in/ पर जाना होगा. यहां आप अपने राज्य के अनुसार सब्सिडी योजना पर आवेदन कर सकते हैं. यहां आपको बता दें कि खेती के लिए आधुनिक कृषि उपकरण खरीदने के लिए सरकार की ओर से 50 से 80 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है

पराली प्रबंधन के लिए भी कृषि मशीनों पर सब्सिडी

केंद्र सरकार पराली प्रबंधन में काम आने वाली मशीनों पर भी सब्सिडी देती है. किसान सरकार की योजना का लाभ उठाकर ऐसे कृषि उपकरणों को खरीद सकते हैं जो पराली निस्तारण के साथ-साथ किसानों की आय में वृद्धि करती है. इन कृषि यंत्रों में हैप्पी सीडर , मल्चर, जीरो टिल सीड ड्रिल, रोटावेटर, सुपर सीडर, सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम, स्ट्रा बेलर आदि कृषि मशीनें शामिल है.

इन कृषि मशीनों की कीमत सामान्य किसान की पहुंच से बाहर है लेकिन सरकार की सब्सिडी योजना ने इन मशीनों तक किसानों की पहुंच को आसान बना दिया है. पराली प्रबंधन में उपयोगी मशीनों पर सब्सिडी देने के लिए इस उपमिशन के तहत एक अलग योजना बनाई गई है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *