29 April, 2024 (Monday)

क्या आपको भी बचाना है अपना टैक्स, इस स्कीम में FD से मिलेगा ज्यादा फायदा

NSC Scheme Tax Saving Benefits : वित्त वर्ष 2023-24 के लिए टैक्स सेविंग निवेश करने के लिए अब 10 दिन से भी कम समय बचा है. अगर आपने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए टैक्स सेविंग प्लानिंग नहीं की है तो आपको इसे जल्द से जल्द शुरू कर देना चाहिए.

अगर आप टैक्स छूट वाले लोगों के लिए टैक्स सेविंग एफडी (5 साल की एफडी) कराने की योजना बना रहे हैं तो आपको सबसे पहले पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) स्कीम के बारे में जानना चाहिए.  इस योजना में 7.7 फीसदी सालाना ब्याज दिया जा रहा है.

टैक्स छूट का मिलता है लाभ (NSC Scheme Tax Saving Benefits)

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में आप जो भी पैसा निवेश करते हैं, उस पर आप आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं.  आप एक वित्तीय वर्ष में एनएससी में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश करके टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं.

बच्चों के नाम पर भी खोला जा सकता है खाता (NSC Scheme Tax Saving Benefits)

इस योजना में बच्चों के नाम पर भी खाता खोला जा सकता है. अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो माता-पिता उसके नाम पर खाता खोल सकते हैं. 10 साल की उम्र में बच्चा अपना खाता खुद चला सकता है, जबकि वयस्क होने पर उसे खाते की पूरी जिम्मेदारी मिल जाती है.

इसके अलावा 18 साल का कोई व्यक्ति खुद या किसी नाबालिग व्यक्ति की ओर से एनएससी में निवेश कर सकता है. यह खाता 3 वयस्कों के नाम पर संयुक्त खाते के रूप में भी खोला जा सकता है.

5 साल का लॉक इन पीरियड

अगर आप अपना निवेश निकालना चाहते हैं तो आपको 5 साल तक इंतजार करना होगा.  इसमें 5 साल का लॉक इन पीरियड होता है. यानी आप 5 साल से पहले अपना पैसा नहीं निकाल पाएंगे.

5 साल की FD पर भी टैक्स छूट का लाभ

आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत आप अपनी कुल आय से 1.5 लाख रुपये की कटौती का दावा कर सकते हैं.  इसे आसान भाषा में समझें तो सेक्शन 80C के जरिए आप अपनी कुल टैक्सेबल इनकम से 1.5 लाख रुपये तक कम कर सकते हैं.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *