29 April, 2024 (Monday)

रूस में आतंकी हमला, 60 लोगों की मौत, 145 घायल

Terrorist attack in Russia: रूस की राजधानी मॉस्को से दिल दहला देने वाली ख़बर आई है. यहां के एक क्रोकस सिटी मॉल में आतंकी हमला हुआ है। जब हमला हुआ उस वक्त क्रोकस सिटी हॉल में सोवियत काल के प्रसिद्ध म्यूजिक बैंड ‘पिकनिक’ का परफॉर्मेंस चल रहा था. इस म्यूजिक कॉन्सर्ट में 6200 लोग मौजूद थे.  बताया जा रहा है कि सैन्य वर्दी पहने पांच हमलावरों ने अंधाधुंध फायरिंग की। इस हमले में 60 लोगों की मौत हो गई है जबकि 145 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। आतंकी संगठन ISIS ने हमले की जिम्मेदारी ली है। मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल में ही छिपे आतंकी और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ जारी है.

बताया गया कि इस हमले में गोलीबारी के अलावा बाद में विस्फोट की आवाजें भी सुनाई दी हैं. हमले के एक घंटे के बाद रोसग्वार्डिया स्पेशल फोर्स ने एंटी टेटर ऑपरेशन शुरू किया. वहीं आग बुझाने के लिए हैलीकॉप्टर्स की मदद भी ली गई है. आंतकियों ने बमबारी भी की है. बताया जा रहा है कि आतंकी रूसी मूल के नहीं हैं. घटनास्थल के आसपास तकरीबन 70 एंबुलेंस तैनात की गई हैं.

बताया गया कि आंतकी किसी अन्य भाषा में बात कर रहे थे. बताया गया कि अमेरिकी दूतावास ने इस महीने के शुरू में ही चरमपंथियों द्वारा मास्को म्यूजिक कॉन्सर्ट जैसी बड़ी सभाओं में हमले की एडवाइजरी जारी की थी. इस एडवाइजरी में अमेरिकी नागरिकों से ऐसी सभाओं से बचने को कहा गया था. वहीं यूक्रेन ने भी इस हमले में हाथ होने से साफ इनकार किया है.

चश्मदीदों के मुताबिक हमलावर एशियाई और कॉक एशियाई जैसे दिखते हैं. वहीं रूसी मीडिया का दावा है कि आतंकी इन्गुशेतिया के मूल निवासी हैं. वहीं आईएसआईएस का दावा है कि हमलावर सुरक्षित अपने ठिकानों पर वापस आ गए हैं.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *