29 April, 2024 (Monday)

सनरूफ के साथ आएगी नई मारुति स्विफ्ट और डिजायर

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) जल्द ही अपनी दो पॉपुलर कार के फेसलिफ्ट मॉडल बाजार में उतारने वाली है. इनमें एक हैचबैक कार स्विफ्ट (Swift) और दूसरी मिड सेडान डिजायर (Dzire) शामिल है. हाल ही में दोनों कारों को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है. जिसके बाद दोनों कार का नया लुक सामने आ गया है, साथ ही इनके कई फीचर्स की जानकारी भी मिली है. डिजायर कार को सनरूफ (sunroof) के साथ देखा गया है. कितनी खास होने वाली हैं ये दोनों कार और स्पॉट के दौरान कौन सी जानकारी मिली, आइए जानते हैं.

बर्फ वाले रास्तों पर चल रही टेस्टिंग

अधिकांश निर्माता अपने वाहनों का परीक्षण विभिन्न प्रकार की परिस्थितियों में करते हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उपभोक्ताओं को ऐसे मौसम की स्थिति में वाहन ले जाने पर किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े. स्पॉट की गई नई डिजायर (Dzire) को बर्फ वाले रास्तों पर टेस्ट किया जा रहा है, जिससे लोग इस कार को पहाड़ी इलाकों में भी आसानी से ले जा सकें.

2024 Maruti Suzuki Dzire का डिजाइन

लीक हुई तस्वीरों के अनुसार नई डिजायर का शेप तो मौजूदा मॉडल की तरह ही होगा लेकिन इसकी स्टाइलिंग में कुछ बदलाव होंगे. कार में फ्लैट रूफलाइन और नए रियर ग्लास दिए जाएंगे. इसमें बड़ा सा ग्रिल, क्लैमशेल बोनट, नया बंपर, नए 5-स्पोक अलॉय व्हील्स और नए डिजाइन की टेललाइट्स दी जा सकती हैं. साइज के मामले में ये 3995 mm लंबी, 1735 mm चौड़ी, 1515 mm ऊंची और 2450mm व्हीलबेस के साथ आएगी. इसका बूट स्पेस 378 लीटर का है. एक सोशल मीडिया यूजर ने नई डिजायर का वीडियो शेयर किया है.

2024 Maruti Suzuki Dzire का केबिन

नई जनरेशन की डिजायर का इंटीरियर नई बलेनो और फ्रोंक्स की तरह हो सकता है. इसमें 9.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एंड्राइड ऑटो, एपल कारप्ले, मल्टी फंक्शन वाली स्टीयरिंग व्हील जिसमें इंफोटेनमेंट सिस्टम को कंट्रोल करने और क्रूज कंट्रोल के लिए बटन मिलेंगी. इसके अलावा कार में सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, कीलेस एंट्री, ऑटोमेटिक AC, 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स भी दिए जा सकते हैं. इसके अलावा कार में डुअल पेंट स्कीम और वुड टच भी मिलेगा.

2024 Maruti Suzuki Dzire का इंजन

मारुति स्विफ्ट डिजायर 2024 मॉडल में नया 1.2 लीटर 3-सिलेंडर जेड सीरीज पेट्रोल इंजन दिया जाएगा. ये 82bhp की पावर और 108Nm का टॉर्क जनरेट करेगा. ये सेटअप माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ भी आएगा. ट्रांसमिशन के लिए इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा. इसके अलावा कार का CNG वर्जन भी आएगा, जो बाद में लॉन्च किया जा सकता है.

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *