15 May, 2024 (Wednesday)

लड्डू गोपाल को अति प्रिय है बांसुरी, क्या घर में बिना बांसुरी के रख सकते हैं लड्डू गोपाल …

हम सभी लोगों के घर में लड्डू गोपाल होते ही हैं. लड्डू गोपाल को घर में स्थापित करते समय उनके साथ कुछ चीजों को भी घर में लाया जाता है और उनके पास रखा जाता है. इन्हीं में से एक है बांसुरी, लेकिन कुछ लोग घर में लड्डू गोपाल तो रखते हैं मगर बांसुरी नहीं रखते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि बांसुरी के बिना लड्डू गोपाल को रखना सही है या गलत

क्या बांसुरी के बिना लड्डू गोपाल घर में रख सकते हैं?

  1. पौराणिक कथाओं के अनुसार, बांसुरी श्री कृष्ण को अति प्रिय मानी जाती है. लड्डू गोपाल श्री कृष्ण का ही बाल स्वरूप हैं ऐसे में उन्हें बांसुरी के साथ ही घर में स्थापित करना चाहिए. बांसुरी के पास होने से लड्डू गोपाल बहुत प्रसन्न होते हैं.
  2. जिस प्रकार कोई बच्चा खिलौने को देखकर खुश हो जाता है, ठीक ऐसे ही बांसुरी पास होने से लड्डू गोपाल को प्रसन्नता होती है. ऐसा कहा जाता है कि श्री राधा रानी को अपने पास बुलाने के लिए श्री कृष्ण बांसुरी का प्रयोग करते थे
  3. लड्डू गोपाल के श्रृंगार का अहम हिस्सा मानी जाती है बांसुरी. ऐसा माना जाता है कि बांसुरी के साथ लड्डू गोपाल जिस घर में विराजित होते हैं उस घर में हमेशा सुख-समृद्धि का वास स्थापित होता है. उस घर में नकारात्मकता नहीं आती है.
  4. बांसुरी के साथ लड्डू गोपाल घर में रखने से घर में लड्डू गोपाल के साथ श्री राधा रानी का वास भी होता है. श्री राधा रानी अपनी कृपा उस घर पर हेमशा बनाए रखती हैं और बांसुरी के प्रभाव से ग्रह भी शांत रहते हैं.
  5. जब राधा रानी ने अपने प्राण त्यागे थे तब श्री कृष्ण ने अपनी बांसुरी तोड़ दी थी. इसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बांसुरी लड्डू गोपाल को कितनी प्रिय है. जिस घर में लड्डू गोपाल बांसुरी के साथ हैं उस घर में हेमशा खुशियां रहती हैं.
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *