29 April, 2024 (Monday)

क्या घर में लगा सकते हैं करेले का पौधा? जानिए क्या कहता है वास्तु

Vastu Tips : ज्योतिष शास्त्र में पेड़-पौधों के बारे में विशेष रूप से बताया गया है. ऐसा कहा जाता है कि इनकी पूजा विधिवत रूप से करने से व्यक्ति की सभी परेशानियां दूर हो सकती है और ग्रहदोष से भी छुटकारा मिल सकता है. वहीं कई लोग घर में कई तरह के पेड़-पौधे लगाते हैं, जो शुभ और अशुभ माना जाता है. अगर अनजाने में गलत पेड़-पौधे लगाया जाए, तो इससे व्यक्ति को अशुभ परिणाम मिल सकते हैं. अब ऐसे में सवाल है कि क्या घर में करेले का पौधा लगा सकते हैं या नहीं? आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.

करेले का पौधा घर में न लगाएं

करेला कड़वी सब्जी मानी जाती है और इससे निकलने वाली ऊर्जा भी नकारात्मक होती है. इसलिए वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि करेले का पौधा घर में नहीं लगाना चाहिए. इस पौधे को लगाने से वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है और व्यक्ति को अशुभ फलों की भी प्राप्ति हो सकती है.

घर के बाहर लगा सकते हैं करेले का पौधा

घर के बाहर करेले का पौधा लगाया जा सकता है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि घर की दक्षिण दिशा की तरफ यह पौधा नहीं लगा होना चाहिए. इससे घर में परिवार के सदस्य कभी खुशहाल नहीं रहते हैं और हमेशा घर में कलह-क्लेश होता है. इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें.

करेले का पौधा आर्थिक स्थिति कर सकता है कमजोर

ऐसी मान्यता है कि घर में करेले का पौधा लगाने से इसका असर आर्थिक स्थिति पर पड़ता है और व्यक्ति को कर्ज संबंधित परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि करेले के पौधे को कभी भी घर में नहीं लगाना चाहिए.

करेले के पौधे से मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज

घर में करेले का पौधा लगाने से माता लक्ष्मी  नाराज हो सकती हैं और व्यक्ति के जीवन में कभी धन का आगमन नहीं होता है और खर्च बढ़ने लग जाते हैं. इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि घर में कभी भी करेले का पौधा न लगाएं.

करेले के पौधे से मिल सकते हैं अशुभ फल

घर में करेले का पौधा लगाने से व्यक्ति को अशुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है. इतना ही नहीं इससे व्यक्ति का मान-सम्मान प्रभावित हो सकता है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *