30 April, 2024 (Tuesday)

रियल एस्टेट टाइकून ट्रूंग माई लैन को 12 अरब डॉलर के धोखाधड़ी मामले में मौत की सजा

हो ची मिन्ह (वियतनाम)। वियतनाम की एक अदालत ने गुरुवार को रियल एस्टेट टाइकून ट्रूंग माई लैन को 12 अरब डॉलर के धोखाधड़ी मामले में मौत की सजा सुनाई है. यह कम्युनिस्ट पार्टी की भ्रष्टाचार विरोधी कार्रवाई के बीच सबसे कठोर दंडों में से एक है.

रियल एस्टेट फर्म वान थिन्ह फाट के 67 वर्षीय अध्यक्ष पर कुल 12.5 बिलियन डॉलर की धोखाधड़ी का आरोप लगा, जो देश की 2022 जीडीपी के लगभग 3% के बराबर है. उसने कथित तौर पर 2012 से 2022 तक साइगॉन ज्वाइंट स्टॉक कमर्शियल बैंक को अवैध रूप से नियंत्रित किया, इन फंडों को कई बेनामी कंपनियों के माध्यम से और सरकारी अधिकारियों को रिश्वत की पेशकश की.

अक्टूबर 2022 में लैन की गिरफ्तारी वियतनाम में चल रही भ्रष्टाचार विरोधी पहल में सबसे प्रमुख में से एक थी. ब्लेज़िंग फर्नेस के रूप में जाना जाने वाला यह अभियान, पूर्व राष्ट्रपति वो वान के साथ वियतनामी राजनीति के शीर्ष स्तर तक पहुंच गया है. कार्रवाई में शामिल होने के बाद थुओंग ने मार्च में पद छोड़ दिया

वान थिन्ह फाट (वीटीपी) वियतनाम के सबसे धनी रियल एस्टेट उद्यमों में से एक के रूप में खड़ा है, जिसमें लक्जरी आवासीय परिसरों से लेकर वाणिज्यिक भवनों, होटलों और शॉपिंग सेंटरों तक की परियोजनाएं शामिल हैं. विश्लेषकों ने धोखाधड़ी की व्यापक प्रकृति के बारे में चिंता जताई है. इससे वियतनाम की आर्थिक संभावनाओं पर असर पड़ा है और विदेशी निवेशकों में बेचैनी फैल गई है.

वियतनाम के रियल एस्टेट क्षेत्र को लगा धक्का

2023 में लगभग 1,300 संपत्ति कंपनियां बाजार से बाहर हो गईं, डेवलपर्स ने खरीदारों को लुभाने के लिए सोने जैसे छूट और प्रोत्साहन की पेशकश का सहारा लिया है, और शॉपहाउस किराए में एक तिहाई की महत्वपूर्ण गिरावट के बावजूद राज्य मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, हो ची मिन्ह सिटी, शहर के केंद्र में कई इकाइयाँ खाली हैं.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *