16 May, 2024 (Thursday)

दिल्ली विधानसभा सचिव को गृह मंत्रालय ने क्यों किया सस्पेंड?

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली विधानसभा सचिव और (DANICS) कैडर के अफसर राजकुमार को सस्पेंड कर दिया है। गृह मंत्रालय ने एनसीटी सरकार में भूमि अधिग्रहण कलेक्टर के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान रानी झांसी फ्लाईओवर परियोजना से जुड़ी कथित अनियमितताओं को लेकर दिल्ली विधानसभा सचिव राज कुमार को निलंबित किया है।

यह गड़बड़ियां उनके कार्यकाल में उस वक्त सामने आई थी ,जब वह दिल्ली सरकार में अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (भूमि अधिग्रहण कलेक्टर) थे।

दिल्ली, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह सिविल सेवा (DANICS) अधिकारी राज कुमार ने गृह मंत्रालय की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए दावा किया कि उन्हें पुराने मामले में निलंबन पर अपना रुख स्पष्ट करने का मौका नहीं दिया गया है।

निलंबन पर अधिकारी राज कुमार बोले- मेरे पास अब कहने के लिए और कुछ नहीं है राज कुमार ने कहा, ”मुझे अपने निलंबन के संबंध में गृह मंत्रालय का आदेश मिल गया है। यह एक पुराना मामला है और मुझे खुद को समझाने का कोई मौका नहीं दिया गया, इसलिए मेरे पास अब कहने के लिए और कुछ नहीं है।”

दिल्ली सिविल सेवा प्राधिकरण (एनसीसीएसए) ने सितंबर 2023 में दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के एक पैनल की सिफारिशों के बाद दिल्ली विधानसभा सचिव के निलंबन की सिफारिश की थी। हालांकि, गृह मंत्रालय ने 16 अप्रैल को निलंबन आदेश जारी करते हुए कहा कि राज कुमार के खिलाफ “अनुशासनात्मक कार्यवाही” पर विचार किया जा रहा है। आदेश में कहा गया है कि, ‘अब, इसलिए, राष्ट्रपति, केंद्रीय सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण और अपील) नियम, 1965 के नियम 10 के उप नियम (1) (ए) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, राज कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।’

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *