16 May, 2024 (Thursday)

डीएम ने निर्माणाधीन सड़क एवं भवन निर्माण परियोजनाओं की गहन समीक्षा की

श्रावस्ती। निर्माणाधीन विकास कार्यांे को तेजी से कराकर गुणवत्तापूर्ण ढंग से उन्हें पूरा कराया जाय, निर्माणाधीन विकास कार्यो में जिले के ही श्रमिकों को निर्माण कार्य में लगाया जाय ताकि उन्हें रोजी-रोजगार के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े और सरकार की मंशा के अनुरूप उन्हें जिले में ही रोजगार मिल सके। जिले में निर्माणाधीन विकास कार्याें में शिथिलता कदापि न बरती जाय और समय सीमा के अन्तर्गत उनको हर हाल में पूरा किया जाय क्योकि निर्माणाधीन विकास कार्याें में यदि समय बढ़ता है तो उनके लागत में भी बढ़ोत्तरी होती है। इसलिए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों/कार्यदायी संस्थाओं के परियोजना प्रबंधकों का दायित्व बनता है कि वे अपने विभागों से सम्बन्धित हो रहे निर्माण कार्याें को मौके पर जाकर देखे और गुणवत्तायुक्त ढंग से उन्हें पूरा कराये।
उक्त निर्देश कलेक्ट्रेट सभागार में सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों/कार्यदायी संस्थाओं से सम्बन्धित निर्माणाधीन विकास कार्यो की गहन समीक्षा करने के दौरान जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने दिया है। उन्होने जोर देते हुए कहा कि निर्माणाधीन कार्याें के गुणवत्ता की जांच टेक्निकल टीम से करायी जाये। यदि उसमें कमी मिली तो निश्चित ही सम्बन्धित कार्यदायी संस्था के साथ-साथ सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों पर भी कार्यवाही सुनिश्चित होगी।
बैठक में ज्ञात हुआ कि लोक निर्माण विभाग द्वारा जिले में 84 सड़कांे का निर्माण कार्य कराया जा रहा है, जिसमें 13 कार्य पूर्ण कर लिये गये है। जिस पर जिलाधिकारी ने अवशेष सड़को पर धन आवंटन की कार्यवाही कराते हुए समयान्तर्गत पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि जिन सड़कों के निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध है, उन सड़कों का निर्माण करा दिया जाए, ताकि जनपद वासियों को आवागमन की सुविधा सुलभ हो सके। 25 लाख से अधिक लागत के कुल 52 कार्यो में 12 कार्यदायी संस्था द्वारा कराया जा रहा है। अवमुक्त धनराशि के सापेख रूपये 304.99 लाख व्यय करते हुए कार्यदायी संस्थाओं द्वारा 07 कार्यो को पूर्ण कराया गया है। पूर्ण कार्यो को यथाशीघ्र हैण्डओवर करने के निर्देश दिये गये है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये है कि जिन परियोजनाओं पर धन का आवंटन अवशेष है, शासन स्तर पर व्यक्तिगत प्रयास कर धन आवंटन कार्य कराया जाय तथा कार्ययोजना को समय पर पूर्ण कराया जाय। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि मण्डी एवं डी0पी0आर0सी0 को अपै्रल माह के अन्त तक हैण्डओवर करा दिया जाए।
उन्होने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिया कि जो भी परियोजनाएं हैण्ड ओवर हो गयी है, उनका भुगतान तत्काल कराया जाए। उन्होने अधिशासी अभियंता आवास-विकास को निर्देश दिये कि विकास खण्ड जमुनहा में निर्माणाधीन राजकीय इण्टर कालेज को प्राथमिकता के आधार पर माह मई तक अवश्य पूर्ण करा लिया जाए। उन्होने अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देश दिया कि जमुनहा में निमार्णाधीन कलकलवा पाइप पेयजल योजना को संचालित कराने सम्बन्धी आवश्यक मशीनरी स्थल तक पहंुचाने तथा माह मई, 2022 तक पूर्ण कराया जाए। क्रिटिकल गैप के अन्तर्गत 09 परियोजनाएं निर्माणाधीन जिनमें से 8 पूर्ण हो चुकी है, तथा 01 कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता राजकीय निर्माण निगम को निर्देश दिया है कि उनके विभाग द्वारा जो भी निर्माणाधीन विकास कार्य है, उन्हे तत्काल पूरा किया जाए। इसके अलावा निर्माणाधीन जनपद न्यायालय, एयरपोर्ट एवं कारागार के अवशेष कार्य कराने हेतु कार्यवाही अमल में लाई जाए। बैठक का संचालन मुख्य विकास अधिकारी ईशान प्रताप सिंह ने किया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी विनय कुमार तिवारी, परियोजना निदेशक इन्द्रपाल सिंह, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग एस0के0 हरित,  अधिशासी अभियंता बाढ़ कार्य खण्ड विनोद कुमार, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नरेन्द्र कुमार कुशवाहा, जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक सन्त प्रकाश राजकीय निर्माण निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर राजेन्द्र कुमार सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी/अभियन्ता एवं कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *