29 April, 2024 (Monday)

चंद्रयान-3 की लैंडिंग साइट अब आधिकारिक तौर पर कहलाएगी ‘शिव शक्ति पॉइंट

नई दिल्ली। बीते साल 2023 में 14 जुलाई को चंद्रयान-3 श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया गया था. इसकी 23 अगस्त को सफल लैंडिंग के बाद पीएम मोदी ने विक्रम लैंडर के लैंडिंग पॉइंट को कहा था कि चंद्रयान-3 की लैंडिंग पॉइंट को ‘शिव शक्ति’ पॉइंट कहा जाएगा. पीएम मोदी की घोषणा के बाद अब इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन (IAU) ने इस नाम को आधिकारिक तौर पर मंजूरी दे दी है.

IAU द्वारा ग्रहों के नामों के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले ग्रहीय नामकरण के गजेटियर में कहा गया है, “ग्रहीय प्रणाली के नामकरण के लिए आईएयू कार्य समूह ने चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर के लैंडिंग स्थल के लिए स्टेशन का नाम ‘शिव शक्ति’ को मंजूरी दे दी है.” घोषणा में नाम की उत्पत्ति को इस प्रकार परिभाषित किया गया है, “चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर की लैंडिंग साइट भारतीय पौराणिक कथाओं का एक मिश्रित शब्द, जो प्रकृति के मर्दाना (शिव) और स्त्री (शक्ति) द्वंद्व को दर्शाता है

गौरतलब है कि 28 अगस्त, 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसरो में घोषणा की कि चंद्रयान-3 मिशन के लैंडिंग बिंदु को “शिव शक्ति बिंदु” के रूप में जाना जाएगा. वहीं चंद्रयान-2 की लैंडिंग की विफलता वाले स्थान को “तिरंगा बिंदु” कहा जाएगा और चंद्रमा पर विक्रम लैंडर के टचडाउन का दिन (23 अगस्त) देश में “राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस” ​​के रूप में मनाया जाएगा.

1919 में हुई थी IAU की स्थापना

अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ, पेशेवर खगोलशास्त्रियों का एक संगठन है. इसका केंद्रीय सचिवालय पेरिस, फ्रांस में है. इस संघ का उद्देश्य रिसर्च, कम्युनिकेशन, एजुकेशन और डेवलपमेंट के क्षेत्र में बढ़ावा देना है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *