30 April, 2024 (Tuesday)

कान में सोना पहनने के है ढेरों फायदे, जाने क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

भारतीय संस्कृति में आभूषण पहनने की परंपरा आरंभ से ही है. खासतौर से सोना पहनने के चलन बेहद प्रचलित है. सोना पहनना न सिर्फ धार्मिक एवं वैज्ञानिक दृष्टि से लाभकारी माना जाता है बल्कि इसके ज्योतिषीय लाभ भी हैं.

मान्यता है कान में पहने जाने वाला सोना बहुत शुभ होता है. आइये जानते हैं कान में सोना पहनने के लाभों के बारे में.

1-ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहों का व्यक्ति के शरीर के हर एक हिस्से पर प्रभाव पड़ता है. यानी कि शरीर का हर एक भाग किसी न किसी ग्रह से जुड़ा हुआ है और उसके अंतर्गत आता है. ठीक ऐसे ही कान का नाता बुध ग्रह से होता है. कान से जुड़ी समस्याएं बुध के कमजोर होने को दर्शाती हैं.

2-वहीं, राहु का खराब स्थिति में होना बीमरी को जन्म देता है और केतु का ख़राब होना उस बीमरी को बढ़ाता है. ऐसे में अगर बुध और राहु एक साथ प्रभाव डालें तो व्यक्ति को कान से जुड़ी बीमरी झेलनी पड़ सकती है.

3-मान्यता है कि सोना एक ऐसी धातु है जिसके प्रभाव से बुध की स्थिति बेहतर होती है और राहु का बुरा असर खत्म होता है. कान में सोना पहनने से या सोने की बाली पहनने से कान की बीमरी नहीं होती है और सुनने की क्षमता बढ़ती है.

4-इसके अलावा, कान में सोना पहनने से गुरु ग्रह की कृपा बरसती है. बुध और गुरु के मेल से शुभ परिणाम देखने को मिलते हैं.

5-कान में सोना पहनने से बुद्धि तीव्र बनती है क्योंकि कान छिदवाने से मस्तिष्क की ऊर्जा तेज होती है और सोने पहनने से उस ऊर्जा को बल मिलता है.

6-वहीं, वैज्ञानिक लाभ की बात करें तो कान में सोना पहनने से आंखों की रौशनी भी तेज होती है और तनाव भी दूर होता है.

7-वैज्ञानिक आधार के अनुसार, कान में सोना पहनने से लकवा, हर्निया आदि गंभीर बीमरियां नहीं जकड़ती हैं. साथ ही कान में सोना पहनने से चित्त शांत होता है और विपरीत परिस्थितियों में भी कार्य क्षमता उत्तम बनी रहती है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *