30 April, 2024 (Tuesday)

घर के इन स्थानों पर रखें तुलसी की मंजरी

तुलसी के पौधे को न सिर्फ इसके धार्मिक महत्व की वजह से पूज्यनीय माना जाता है बल्कि इसके कई अन्य गुणों की वजह से भी ये सबसे पवित्र पौधों में से एक है. इस पौधे का जुड़ाव ज्योतिष में जहां भगवान विष्णु से है और इसे विष्णु प्रिय के नाम से भी जाना जाता है, वहीं वास्तु में भी इसे घर के कुछ विशेष स्थानों पर रखने की सलाह दी जाती है जिससे सदैव खुशहाली बनी रहे. इस पौधे की पूजा हिंदू धर्म में एक सबसे पवित्र पौधे के रूप में होती है. मान्यता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है वहां सदैव माता लक्ष्मी निवास करती हैं और घर के लोगों को अन्न तथा धन का आशीर्वाद प्रदान करती हैं.

जिस प्रकार तुलसी के पौधे की पत्तियां महत्वपूर्ण मानी जाती हैं, उसी तरह से तुलसी की मंजरी का भी विशेष महत्व है और यदि तुलसी की मंजरी को घर के सही स्थानों पर रखा जाता है तो आपके घर में सदैव सुख समृद्धि का निवास होता है और कभी भी धन की कमी नहीं होती है. तो आइए जानते हैं कि घर की किन विशेष जगहों पर तुलसी की मंजरी रखना आपके लिए शुभ हो सकता है.

तुलसी की मंजरी का धन से संबंध (Vastu Tips For Home)

वास्तु और ज्योतिष में विभिन्न पौधों को विशिष्ट ग्रहों और उनकी विशेषताओं से जोड़ा जाता है. तुलसी के पौधे को विशेष रूप से बृहस्पति ग्रह से जोड़ा जाता है. चूंकि बृहस्पति ग्रह सुख और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है, इसलिए यदि इस पौधे को घर में रखा जाता है तो आपके घर की आर्थिक स्थिति हमेशा मजबूत बनी रहती है और कभी भी धन की हानि नहीं होती है.वहीं तुलसी की मंजरी को घर में रखने से बृहस्पति की सकारात्मक ऊर्जा के साथ तालमेल बना रहता है, जिससे घर में वित्तीय समृद्धि आती है.

तुलसी मंजरी रखने के लिए आदर्श दिशा

वास्तु की मानें तो घर की उत्तर-पूर्व दिशा या ईशान कोण धन और समृद्धि को आकर्षित करने के लिए सबसे शुभ माना जाता है. यह कोना धन के देवता कुबेर से जुड़ा होता है और यही वह दिशा है जहां से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.ऐसा माना जाता है कि घर की इस दिशा में एक साफ गमले में तुलसी की मंजरी रखने से आपके घर में पैसों का आगमन सुचारु रूप से बना रहता है.

घर के मंदिर में रखें तुलसी की मंजरी

घर के मंदिर को सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है. यदि आप तुलसी की मंजरी को इस स्थान पर रखती हैं तो आपके घर में सदैव समृद्धि बनी रहती है. इस स्थान को पूर्ण रूप से सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर माना जाता है.यदि आप इस जगह एक लाल कपड़े में बांधकर तुलसी की कुछ मंजरियां रखती हैं तो आपके मन में हमेशा अच्छी भावनाओं का आगमन होता है. तुलसी की मंजरी पूरे घर में ऊर्जा का प्रवाह बनाए रखने में मदद करती है.

धन लाभ के लिए घर की तिजोरी में रखें तुलसी की मंजरी

यदि आप शुक्रवार के दिन तुलसी की कुछ मंजरियां तोड़ लेती हैं और इन्हें एक पीले कागज या कपड़े में लपेटकर घर की तिजोरी या अपनी पैसों वाली पर्स में रखती हैं तो आपके घर में हमेशा धन का आगमन बना रहता है. तुलसी की मंजरी से निकलने वाली ऊर्जा धन को आकर्षित करने में मदद करती है.

घर की बालकनी में सही दिशा में रखें तुलसी की मंजरी

यदि आपके घर में उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में बालकनी है, तो वहां एक सुरक्षित स्थान पर तुलसी की मंजरी रखने से आपके घर में धन का आगमन बना रहता है . यह न केवल वास्तु सिद्धांतों के अनुरूप है बल्कि आपके घर के लिए धन के मार्ग खोलने में भी मदद करता है. यदि आप घर के इन विशेष स्थानों पर तुलसी की मंजरी रखती हैं तो हमेशा धन का आगमन बना रहता है और ये सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *