21 May, 2024 (Tuesday)

करियर में मिलेगी तेजी से सफलता, बस सोने से पहले कर लें ये उपाय

Astrology Tips : पान के पत्ते को हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है. पूजा-पाठ से लेकर शुभ कार्यों में पान के पत्ते का प्रयोग किया जाता है. पान के पत्ते को बहुत शुभ माना जाता है. सिर्फ धार्मिक दृष्टि से नहीं बल्कि ज्योतिष शास्त्र में भी पान के पत्ते से जुड़े कई उपाय बताये गए हैं जो बेहद कारगर सिद्ध हो सकते हैं

आज हम आपको बताएंगे कि ज्योतिष में पान के पत्ते को तकिये के नीचे रखने के लिए भी क्या कहा गया है. इसके पीछे का महत्व क्या है और इसके लाभ कौन से हैं, आइये जानते हैं इस बारे में.

पान के पत्ते को तकिये के नीचे क्यों रखना चाहिए? (Astrology Tips)

1- ज्योतिष शास्त्र में पान के पत्ते का संबंध बुध ग्रह से बताया गया है. बुध ग्रह को बुद्धि, विवेक, व्यक्तित्व आदि का कारक माना गया है. इसके अलावा, जिस प्रकार सभी ग्रहों का शरीर के किसी न किसी अंग से संबंध होता है ठीक ऐसे ही बुध ग्रह का संबंध दांतों, गर्दन, कंधे व त्वचा से है.

2- ऐसे में पान के पत्ते को तकिये के नीचे रखने से बुध ग्रह की स्थिति कुंडली में मजबूत होगी. बुध ग्रह से मिलने वाले शुभ परिणाम जीवन में नजर आने लगेंगे. बुध की शुभता के कारण व्यक्ति की बुद्धि तीव्र होगी और करियर आदि में भी तीव्र बुद्धि के कारण सफलता प्राप्त होने लगेगी.

3- इसके अलावा, पान के पत्ते को तकिये के नीचे रखने से नकारात्मक विचार भी नहीं आएंगे. किसी भी प्रकार का तनाव परेशान नही कर पाएगा. मानसिक शांति मिलेगी और मन में सकारात्मकता जन्म लेने लगेगी. साथ ही, बुध की युति में बनने वाले ग्रह भी शुभता से परिपूर्ण प्रभाव डालेंगे.

4- पान के पत्ते को तकिये के नीचे रखने से पहले उसे गंगाजल में भिगोकर अवश्य रखें. उसके बाद उसे लाल रंग के कपड़े में लपेटकर तकिये के नीचे रख लें. अगर घर में गंगाजल नहीं है तो आप तुलसी जल का प्रयोग भी कर सकते हैं. यह भी शुभ रहेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *