17 May, 2024 (Friday)

आज बंगाल में सियासी संग्राम! कूच बिहार में PM मोदी करेंगे रैली, ममता बनर्जी भी करेंगी प्रचार

कोलकाता: देश में सियासी पारा चढ़ चुका है. लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तमात राजनीतिक पार्टियों ने प्रचार अभियान तेज कर दिया है. इसी कड़ी में पश्चिम बंगाल का कूच बिहार गुरुवार को लोकसभा चुनाव के लिए जोरदार प्रचार अभियान का गवाह बनने जा रहा है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दोनों महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र में अपनी रैलियां आयोजित करने के लिए तैयार हैं.

इस चुनावी मौसम में यह पहली बार है कि पीएम मोदी और तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष एक ही दिन एक निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं को संबोधित करेंगे. जहां TMC सुप्रीमो ममता दोपहर के करीब कूचबिहार में एक रैली करने वाली हैं. वहीं पीएम मोदी दोपहर करीब 3 बजे निर्वाचन क्षेत्र के रासलीला मैदान में एक रैली को संबोधित करेंगे, जो कि 30 किमी दूर है.

बता दें कि उत्तर बंगाल की कूच बिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी सीटें, जिनका नाम उन तीन जिलों के नाम पर रखा गया है, जहां वे स्थित हैं, बंगाल में होने वाले सात चरणों में से पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान हो रहा है. BJP ने साल 2019 में सत्तारूढ़ TMC से सभी तीन सीटें छीन लीं. विजेताओं में से दो, कूच बिहार से निसिथ प्रमाणिक और अलीपुरद्वार से जॉन बारला, केंद्रीय राज्य मंत्री के रूप में कार्यरत हैं.

गौरतलब है कि 2019 में, BJP ने रिकॉर्ड बनाते हुए राज्य की 42 लोकसभा सीटों में से 18 सीटें हासिल कीं. उत्तर बंगाल में BJP ने आठ में से सात सीटें हासिल कीं. पूर्वी राज्य की मुख्य विपक्षी ताकत इस साल कम से कम 25 सीटें जीतने की योजना बना रही है. हालांकि BJP 2021 के चुनावों में बंगाल की 294 विधानसभा सीटों में से केवल 77 सीटें जीत सकी, जबकि टीएमसी ने 213 सीटें जीत लीं. फिर भी वह उत्तरी बंगाल के आठ जिलों की 54 में से 30 सीटें जीतने में सफल रही. TMC ने बाद में उपचुनावों में उत्तर बंगाल की इनमें से दो सीटें छीन लीं.

पीएम मोदी का बिहार में रैली
पीएम मोदी गुरुवार को बिहार के जमुई में एक रैली के साथ बिहार में एनडीए के चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे, जो राज्य में उनकी पहली रैली होगी. जमुई लोकसभा सीट लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) की झोली में गई है, जिसके अध्यक्ष चिराग पासवान हैं. वह इस सीट से मौजूदा सांसद हैं. पार्टी ने इस बार उनके बहनोई अरुण भारती को जमुई से चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि चिराग अपने पिता और पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत राम विलास पासवान के गढ़ हाजीपुर से चुनाव लड़ेंगे

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *