कागज पर नहीं बल्कि धरातल पर दिखे शिकायतों का निस्तारण- डीएम तहसील कुलपहाड़ में जिला स्तरीय अधिकारियो की मौजूदगी में तहसील दिवस का हुआ आयोजन
महोबा। तहसील कुलपहाड़ में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जिला स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया।इसमें डीएम मनोज कुमार, एसपी सुधा सिंह, सीडीओ डॉ हरिचरन सिंह द्वारा लोगों की समस्याओं को सुना गया।इस मौके पर तहसील कुलपहाड़ से कुल 40 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें से 5 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।इसी प्रकार तहसील चरखारी में 18 में से 3 तथा तहसील सदर में 17 में से 3 शिकायतों का निस्तारण मौके पर किया गया।
शिकायतों का अनुश्रवण करते हुए डीएम ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध, गुणवत्तापूर्ण तथा संतुष्टि के आधार पर किया जाए।उन्होंने कहा कि शिकायत का निस्तारण करने से पहले शिकायत कर्ता से जरूर बात की जाए।शिकायत निस्तारण से यदि शिकायत कर्ता संतुष्ट नहीं है तो शिकायत को निस्तारित नहीं माना जायेगा।यह भी कहा कि अधिकारी गण आईजीआरएस और सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निपटान में लापरवाही न बरतें, इन शिकायतों के बारे में मुख्यमंत्री कार्यालय से फीडबैक लिया जाता है।अतः शासन के मंशा के अनुरूप सम्पूर्ण समाधान दिवस में आये हर फरियादी की छोटी या बड़ी प्रत्येक समस्या को गम्भीरता से सुना जाए और कागज पर नही बल्कि धरातल पर शिकायतों का निस्तारण कर समय सीमा के अन्तर्गत ही उनका निराकरण भी सुनिश्चित किया जाए ताकि फरियादियों को इधर-उधर अपनी समस्याओं को लेकर भटकना न पड़े।उन्होंने कहा शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता की जॉच की जायेगी। यदि निस्तारण में फर्जी वाड़ा मिला तो निश्चित ही निस्तारण करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।
इस अवसर पर एसपी ने अपने विभाग से सम्बन्धित फरियादियों की समस्याओं को गम्भीरता से सुनकर उनके निराकरण हेतु थानाध्यक्षों को निर्देशित किया दिया कि महिलाओं की शिकायतों को गम्भीरता से सुनें तथा उनका गुणवत्ता पूर्ण ढंग से निस्तारण भी सुनिश्चित करें। यदि जिले में किसी भी थाना क्षेत्र से कोई भी फरियादी द्वारा किसी भी थानाध्यक्ष की शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने की शिकायत मिली तो निश्चित ही सम्बन्धित थानाध्यक्ष के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।