26 April, 2024 (Friday)

भीषण गर्मी के चलते त्वचा संबंधी रोगों की समस्या बढ़ गई है

लगातार तापमान बढ़ने के बाद अब जिला अस्पताल में त्वचा रोग के मरीज बढ़ने लगे हैं. गर्मियों  के सीजन में सूरज की यूवी किरणें न सिर्फ स्किन को ड्राई बनाती हैं बल्कि कई तरह से नुकसान भी पहुंचाती हैं. भीषण गर्मी के चलते त्वचा संबंधी रोगों की समस्या बढ़ जाती है. गर्मी के दौरान स्किन को तरोताजा और हेल्दी बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं है. जिसमें बचाव करना एवं सही समय से ट्रीटमेंट लेना ही उचित है.

स्किन एक्सपर्ट जिला अस्पताल के सीएमएस MBBS डॉक्टर शक्ति बसु बताते हैं कि बीते कुछ दिनों से जिस तरह से तापमान में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में जिला अस्पताल में प्रतिदिन ओपीडी में 30 से 40 मरीज स्किन के आ रहे हैं. जिसमे घमौरी, फोड़ी, फुंसी, चेहरे पर दाने, शरीर में दाने जैसी समस्याओं को लेकर ज्यादा मरीज आ रहे हैं. ऐसे में उन्होंने लोगों से अपील की है कि बाहर निकलते वक्त सभी लोग पूरे कपड़े पहने और ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का इस्तेमाल करें.

करें ये उपाय
गर्मी में होने वाली स्किन की समस्या को थोड़ी सतर्कता के साथ निदान किया जा सकता है. जैसे बाहर निकलते वक्त पूरे ढके हुए कपड़े पहने, कपड़े ऐसी हो जो बदन पर कसे ना हो ढीले-ढाले सूती कपड़े पहने. मौसमी फल जैसे ककड़ी, खीरा, तरबूज, खरबूज का भी प्रयोग करें, शरीर में नमी बनाए रखें नमी नहीं होने पर भी स्किन रोग हो सकता है. ऐसे में समस्या ज्यादा होने पर तत्काल डॉक्टर से परामर्श करके कोई दवा ले. शरीर में पानी की कमी बिल्कुल न होने दे, धूप में जरूरी न हो तो न निकले, अगर निकलना है, तो पूरी तरह से शरीर को ढक कर निकले

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *