06 May, 2024 (Monday)

मनोरजंन की दुनिया का बादशाह बना Netflix, जोड़े लाखों में नए सब्सक्राइबर्स

Netflix को इस साल की पहली तिमाही में बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। इस कामयाबी के पीछे की वजह यह है कि कंपनी ने पूरे विश्व में से लगभग 9.33 करोड़ नए सब्सक्राइबर्स को जोड़ा है। सब्सक्राइबर्स की संख्या काफी बड़ी है और इससे यह पता चलता है कि कंपनी के यूजर्स की संख्या में भारी बढ़त दर्ज की गई है।

मिली जानकारी के अनुसार, कंपनी को उम्मीद से कई ज्यादा ग्राहक मिले है, कंपनी ने जो अंदाजा लगाया था उससे दोगुना से भी अधिक लोगों ने मार्च तक Netflix सब्सक्रिप्शन लिया है। दुनिया भर के नए यूजर्स के जुड़ने के बाद से कंपनी के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या अब 26.96 करोड़ हो गई है।

कंपनी द्वारा पेश की गई रिपोर्ट में बताया गया है कि हर घर में से दो लोगों के पास Netflix का सब्सक्रिप्शन मौजूद है। इतने बड़े रिकॉर्ड को दर्ज करने के बाद कंपनी का कहना है कि मनोरंजन की दुनिया में इतने बड़े पैमाने पर और इतने जुनून के साथ कार्यक्रम बनाने वाली दूसरी कोई और कंपनी नहीं है।

Netflix द्वारा उठाया गया कदम बना सफलता की सीढ़ी : Netflix ने सख्ती दिखाते हुए एक कदम उठाया था, जिसमें कंपनी ने उन लोगों को रोका था, जो कि बिना पैसा दिए दूसरों का अकाउंट का इस्तेमाल कर मनोरंजन का लाभ उठा रहे थे। इस कदम से कंपनी को इस बात की चिंता थी कि शायद लोग Netflix छोड़कर चले जाएंगे। लेकिन लोगों को अपना खुद का अकाउंट बनाने के लिए प्रोत्साहित करने में Netflix सफल रहा।

Netflix की सफलता का दूसरा बड़ा कारण है, इसका नया विज्ञापन वाला Netflix। इस प्लान को लेने वाले यूजर्स को कम दाम में Netflix देखने की सुविधा मिलती है, बस बीच-बीच में यूजर्स को विज्ञापन को झेलना पड़ता है। लेकिन इसके बाद भी लोगों ने कंपनी के इस प्लान को लेना पसंद किया है, जिसकी वजह से इसे खुद को मजबूती से खड़ा करने में और सहयोग प्राप्त हुआ है। आपको बता दें कि अब Netflix मनोरजंन की दुनिया का बादशाह बन चुका है।

कंपनी के मुख्य अधिकारियों का कहना है कि कंपनी के निवेशकों को अब सब्सक्राइबर्स बढ़ने की संख्या से ज्यादा इसकी कमाई और मुनाफे पर अपना जोर अधिक देना चाहिए। वहीं Netflix ने वादा भी किया है कि वह नए-नए मटैरियल को अपने प्लेटफॉर्म से कनेक्ट करने पर फोकस करेगा, जिसमें स्टैंड-अप कॉमेडी, रेसलिंग और आने वाले बॉक्सिंग मैच जैसे लाइव प्रोग्राम शामिल हैं।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *