19 May, 2024 (Sunday)

क्या आपके पास भी है आईफोन, एप्पल ने भेजा Pegasus जैसे हैक की चेतावनी

iPhone Mercenary Spyware Attack : Apple ने iPhone पर Pegasus जैसा स्पाइवेयर अटैक का खतरा जताया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, ‘मर्सिनरी स्पाइवेयर’ के जरिए आईफोन यूजर्स को निशाना बनाया जा रहा है. इसके जरिए आईफोन तक पहुंचने की कोशिश की जा रही है.

इस संबंध में एक रिपोर्ट में कहा गया है कि Apple ने भारत सहित 91 देशों में अपने उपयोगकर्ताओं को एक चेतावनी मेल भेजा है, जो ‘मर्सिनरी स्पाइवेयर’ हमले के संभावित शिकार हो सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, यह स्पाइवेयर इजराइल के एनएसओ ग्रुप के पेगासस की तरह है. ऐसे हमले आम साइबर अपराधों से अलग होते हैं, जिनका उद्देश्य डिवाइस तक अनधिकृत पहुंच हासिल करना होता है.

भारतीय यूजर्स को Apple ने भेजा चेतावनी भरा मेल

बताया जा रहा है कि Apple ने 11 अप्रैल को भारतीय समयानुसार दोपहर करीब 12:30 बजे कुछ भारतीय यूजर्स को एक चेतावनी मेल भेजा है. मेल में लिखा है- ‘Apple ने पता लगाया है कि आप ‘मर्सिनरी स्पाइवेयर’ हमले के शिकार हैं. आपके Apple ID -xxx- से संबद्ध iPhone को दूरस्थ रूप से हैक करने का प्रयास किया जा रहा है.

Apple ने पिछले साल अक्टूबर में धमकी का नोटिफिकेशन भेजा था

पिछले साल अक्टूबर में एप्पल ने भारत समेत कई देशों में ‘राज्य प्रायोजित’ हमले का नोटिफिकेशन भेजा था. भारत में उस धमकी की सूचना टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा, कांग्रेस नेता शशि थरूर और कुछ पत्रकारों समेत विपक्षी दलों के कई नेताओं को भेजी गई थी.

सुरक्षा के लिए तीन चरणों का करें पालन

अपने उपकरणों को नवीनतम सॉफ़्टवेयर में अपडेट करें, क्योंकि इसमें नवीनतम सुरक्षा सुधार शामिल हैं. उपकरणों को पासकोड से सुरक्षित रखें. अपनी ऐप्पल आईडी के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण और एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें.
ऐप केवल ऐप स्टोर से ही इंस्टॉल करें. अज्ञात प्रेषकों के लिंक या अटैचमेंट पर क्लिक न करें. मजबूत और अद्वितीय पासवर्ड का प्रयोग करें.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *