30 April, 2024 (Tuesday)

मिले ये संकेत तो समझ लेना… आपकी बाइक का ऑयल बदलना है

Bike Engine Oil Care Tips : किसी भी Bike के लिए इंजन काफी जरूरी पार्ट होता है. इंजन को सही रखने और लंबे समय तक बिना परेशानी चलाने के लिए समय पर Engine Oil का बदलना भी काफी ज्‍यादा जरूरी होता है. किन संकेतों के जरिए इस बात की जानकारी मिलती है कि बाइक के इंजन ऑयल को बदला जा सकता है. हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं.

इंजन की आवाज पर ध्यान दें (Bike Engine Oil Care Tips)

अगर इंजन सामान्य से ज्यादा तेज आवाज कर रहा है, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपको इंजन ऑयल बदलने की जरूरत है. दरअसल, अगर इंजन के अंदर के कंपोनेंट्स कम लुब्रिकेट होंगे तो वह ज्यादा आवाज करेंगे. उनके आपस में रगड़ काने की आवाज आती है.

ऑयल का डार्क और गाढ़ा होना (Bike Engine Oil Care Tips)

बाइक के इंजन ऑयल को जांचने के लिए उसमें एक डिपस्टिक दी गई होती है, इसके जरिए जब आपकी बाइक ठंडी हो तो आप इंजन ऑयल की स्थिति को चेक कर सकते हैं. आप इंजन ऑयल को हाथ से छूकर देखें और यदि आपको यह काला या किरकिरा लगता है, तो आपको इसे तुरंत बदलवा लेना चाहिए.

ऑयल लेवल

कई बाइक्स में इंजन ऑयल लेवल चेक करने के लिए इंजन पर एक विंडो दी जाती है. वहीं, कुछ बाइक में डिपस्टिक से ही इंजन ऑयल चेक किया जाता है. इंजन में ऑयल एक तय लेवल से कम नहीं होना चाहिए. इसीलिए, इंजन ऑयल का लेवल चेक करें और अगर यह कम हो गया है को इसे बदलवा लें.

डैशबोर्ड की वॉर्निंग लाइट

ज्यादातर मॉडर्न बाइक सेंसर्स से लैस होती हैं. डैशबोर्ड में लगी लाइट के जरिए ये सेंसर्स बता सकते हैं इंजन में मोबिल ऑयल की कमी है. वॉर्निंग लाइट जलने पर मोबिल ऑयल का लेवल मेंटेन रखने के लिए थोड़ा ऑयल डाल देना चाहिए. हालांकि, मोबिल ऑयल की कमी से इंजन में आई खराबी की वजह से भी वॉर्निंग लाइट जल सकती है. इसलिए इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

बाइक की सर्विस कब करनी चाहिए?

बाइक के इंजन को लंबे समय तक फिट रखने के लिए इसकी सर्विस करवाना बेहद जरूरी होता है. कई लोग सर्विस समय पर करवाना जानते हैं तो कई लोगों को इसके बारे में कोई खास जानकारी नहीं होती. नतीजन वह अपने इंजन को हर दिन के साथ कमजोर करते जाते हैं. एक दिन ऐसा आता है कि उन्हें अपनी बाइक का इंजन खुलवाकर उसे ठीक करवाना पड़ जाता है. इसका असर उनकी जेब पर भी पड़ता है.

अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ इस तरह की परिस्थिति न आए तो इसके लिए आपको कुछ टिप्स को अपने जहन में डाल लेना चाहिए. ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के तमाम एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बाइक के हर 1500 किमी चलने के बाद एक बार कार्ब्युरेटर साफ जरूर करवाना चाहिए.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *