19 May, 2024 (Sunday)

स्‍कूल जाते ही बच्‍चा पड़ जाता है बीमार? तुरंत बदल लें ये 8 आदतें

कई बार बच्‍चे स्‍कूल जाते हैं और उन्‍हें या तो सर्दी खांसी हो जाती है या किसी तरह का संक्रमण हो जाता है. इस तरह वे बार बार बीमार पड़ते हैं और पढ़ाई ही नहीं, उनकी सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ता है. अगर आपका बच्‍चा भी स्‍कूल जाते ही बीमार पड़ता है तो कुछ बातों को उसके लाइफस्‍टाइल में शामिल करें. इन बदलावों की वजह से उसकी नींद अच्‍छी होगी, भूख बड़ेगा, ग्रोथ बेहतर होगा और वह बाहर और अंदर से मजबूत होने लगेगा. यही नहीं, इस बदलाव की वजह से उसके बिहेवियर में भी सकारात्‍मक बदलाव नजर आएंगे. यहां हम बता रहे हैं कि आप किन बातों को अपनाकर अपने बच्‍चे को बार बार बीमार पड़ने से बचा सकते हैं.

स्‍कूल जाने वाले बच्‍चों को बीमार होने से ऐसे बचाएं (How To Protect School Going Children From Getting Sick)-

चिल्ड्रेनहेल्थ वेबसाइट के मुताबिक, प्‍ले स्‍कूल  से लेकर कक्षा छह तक के बच्‍चे के लिए रात में 9 से 11 घंटे की नींद जरूरी है. ऐसा करने से उसे अच्‍छी भूख लगेगी, इम्‍यूनिटी इंप्रूव होगा और मूड भी अच्‍छा होगा.

-बच्‍चों को रोज कम से कम 1 घंटा एक्‍सरसाइज करने की आदत डालें. ऐसा करने से उन्‍हें नींद अच्‍छी आएगी और इम्‍यूनिटी बूस्‍ट होगा. स्‍ट्रैस मैनेजमेंट में भी मदद मिलेगी.

च्‍चे की स्‍क्रीन टाइम लिमिट करें. प्रयास करें कि बच्‍चा 1 से 2 घंटे से अधिक मोबाइल, टीवी आदि ना देखे. यह शरीर में मेलाटोनिन लेवल को ठीक रखने में मदद करता है.

-हेल्‍दी ईटिंग हैबिट बच्‍चे में डेवलप करें. हर डाइट में प्रोटीन, कार्ब, फाइबर, फल, सब्‍जी आदि को शामिल करें. मीठी चीजों को कम से कम खाने में शामिल करें.

बच्‍चे को बार बार हाथ धोनें और 20 सेकंड तक हाथ को रगड़ने का तरीका सिखाएं. बच्‍चे को फेस टच करने से मना करें.

तनाव और डर से बच्‍चों को बचाएं. अधिक तनाव भी बच्‍चे के ग्रोथ और इम्‍यूनिटी को कम करने का काम करता है. बच्‍चों को बुरे माहौल से बचाएं और सोशल मीडिया से दूर रखें.

-समय पर सारी वैक्‍सीन डोज पूरी करें और डॉक्‍टर की सलाह पर फ्लू वैक्‍सीन बच्‍चों को जरूर दिलाएं.

-बच्‍चों को मास्‍क यूज करना सिखाएं. मास्‍क उन्‍हें खांसी सर्दी से बचाने में मदद करेगा. अगर आप इन बातों को ध्‍यान में रखें तो बच्‍चे की इम्‍यूनिटी बढ़ेगी और वो बार बार बीमार नहीं पड़ेगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *