15 May, 2024 (Wednesday)

रोज सुबह उठकर चबाएं ये छोटे-छोटे पत्ते, कभी नहीं बनेंगे बीपी-शुगर के मरीज

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र माना जाता है. बड़ी संख्या में लोग तुलसी घर के आंगन में लगाना शुभ मानते हैं. पूजा-पाठ के अलावा भी तुलसी का पौधा लोगों के लिए करामाती साबित हो सकता है. तुलसी के पत्ते औषधीय गुणों का भंडार हैं. आयुर्वेद के अनुसार नियमित रूप से सुबह पेट में तुलसी की कुछ पत्तियां चबाने से सेहत को चमत्कारी फायदे मिल सकते हैं. कई रिसर्च में पता चला है कि तुलसी के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन डी, आयरन और फाइबर समेत कई पोषक तत्व होते हैं. रोजाना खाली पेट तुलसी के पत्ते चबाने के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार तुलसी के पत्तों को दिल और दिमाग दोनों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. तुलसी प्लांट सभी हिस्से एक एडाप्टोजेन के रूप में कार्य करते हैं. एडाप्टोजेन एक प्राकृतिक पदार्थ है, जो आपके शरीर को तनाव के अनुकूल बनाने में मदद करता है और मानसिक संतुलन को बढ़ावा देता है. वैज्ञानिक शोध से पता चलता है कि तुलसी में आपके दिमाग को कई प्रकार के तनाव से निपटने में मदद करने के लिए औषधीय गुण होते हैं. तुलसी के पत्तों का सेवन करने से मूड बेहतर होता है और तंत्रिका तंत्र की कार्यप्रणाली में सुधार आ सकता है.

तुलसी के पत्तों का सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि तुलसी के पत्तों में कई ऐसे यौगिक होते हैं, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बनाते हैं और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं. अगर आप डायबिटिक नहीं है, तब भी आप तुलसी के पत्तों का सेवन करें. इससे आप कभी भी बीपी और शुगर के मरीज नहीं बनेंगे. रोजाना खाली पेट तुलसी के 5-10 पत्ते खाने से पाचन तंत्र में सुधार होता है और पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं. तुलसी के पत्तों में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो सर्दी-खांसी-बुखार से बचाने में मदद करते हैं.

जानकारों की मानें तो तुलसी की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं और इसमें एंटी इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसकी वजह से बुखार से बचाव होता है. तुलसी के पत्तों को स्किन पर निखार लाने के लिए भी जाना जाता है. नियमित तुलसी के पत्ते खाने से शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और चेहरे पर चमक आ जाती है. तुलसी की पत्तियां पाचन में सुधार करती हैं और शरीर को डिटॉक्सीफाई करती हैं, इसलिए तुलसी की पत्तियों के नियमित सेवन से वजन कम होता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो खाली पेट तुलसी के पत्तों का नियमित सेवन अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियों को दूर कर सकता है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *