19 May, 2024 (Sunday)

रेशमी जुल्‍फें नहीं, यहां थुलथुला पेट है असली ब्‍यूटी

अपनी शादी तय होते ही हर लड़की घंटों योगा, ज‍िम या घर पर ही एक्‍सरसाइज करना शुरू कर देती है. इतना ही नहीं, इस ‘खास द‍िन’ सबसे सुंदर द‍िखने के लि‍ए कई लड़कियां तो डाइटीश‍ियन के पास जाकर स्‍पेशल डाइट भी फॉलो करती हैं. लेकिन सोच‍िए अगर हम आपको बताएं कि एक जगह ऐसी भी हैं, जहां शादी से पहले लड़की को ढूंस-ढूंस कर खाना ख‍िलाया जाता है. ये काम एक-दो द‍िन नहीं होता बल्‍कि महीनों तक ऐसा क‍िया जाता है. ताकि होने वाली दुल्‍हन छरहरी नहीं, भरी-भरी नजर आए. यहां दुल्‍हन की रेश्‍मी जुल्‍फें और छरहरी काया नहीं ब्‍लकि लव हेंडल और पटकता पेट असली ब्‍यूटी माने जाते हैं.

शाद‍ियों से जुड़ी आपने कई अनोखी प्रथाएं सुनी होंगी. जैसे कहीं दूल्‍हे को छंद सुनाना पड़ता है तो कहीं दुल्‍हन को अपने देवरों को लाठी से माराना होता है. लेकिन आज हम आपको शादी का एक ऐसा अनोखा र‍िवाज बता रहे हैं ज‍िसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे. ये र‍िवाज है लड़कियों को मोटा करने का. जहां सारी दुनिया में ‘जीरो फ‍िगर’ का ट्रेंड चल रहा है, वहां अफ्रीका के एक देश में शादी करने से पहले लड़कियों को मोटा करना शुरू कर द‍िया जाता है. अफ्रीका के देश मुर्तान‍िया की लड़कियां सालों से इस प्रथा का पालन कर रही हैं. मुर्तान‍िया पश्चिमी अफ्रीका का एक देश में जहां इस प्रथा को ‘लेबलु’ नाम से जाना जाता है.

मोटी औरतें ही होती हैं सुंदर

मुर्तान‍िया के ग्रामीण इलाकों में शादी की इस प्रथा को सालों से न‍िभाया जा रहा है. यहां ‘लेबलु’ के नाम पर लड़कियां जैसे ही जवान होने लगती हैं, उन्‍हें जबरदस्‍ती बहुत ज्‍यादा कैलरी वाला खाना ख‍िलाना शुरू कर द‍िया जाता है. यहां लड़कियों को बहुत ज्‍यादा ऑयली और वजन बढ़ाने वाली चीजें ख‍िलाई जाती हैं. उन्‍हें बड़े-बड़े कटोरों में दूध, मूंगफली का तेल और जानवरों को प्‍योर फैट भर-भर कर ख‍िलाया जाता है. इस र‍िवाज की वजह है कि यहां औरतों का भारी शरीर ही उनकी सुंदरता की न‍िशानी होता है. शरीर में भारी लटकली चर्बी और पेट पर आने वाले स्‍ट्रैच मार्क्‍स को सुंदरता की न‍िशानी माना जाता है. यही वजह है कि 13-14 साल की लड़कियों को हर द‍िन ढूंस-ढूंस कर इतना ज्‍यादा ऑयली खाना ख‍िलाया जाता है कि कई बार वो उल्‍टि‍यां तक कर देती हैं. लेकिन इसे वहां सामान्‍य माना जाता है. शादी के समय ज‍ितनी मोटी लड़की होती है, ऐसा माना जाता है कि उसकी पति के दिन में उतनी ही जगह है.

लड़कियों कि सेहत से ख‍िलवाड़

हालांकि ये एक पुरानी प्रथा है पर इसके ख‍िलाफ कई लड़कियां और संगठन लगातार आवाज उठा रही हैं. CNN ने ‘Women fight Mauritania’s fattening tradition’ नाम से एक र‍िपोर्ट में बताया कि कैसे कई संगठन इस परंपरा के ख‍िलाफ आवाज उठा रहे हैं. दरअसल जहां WHO के अनुसार सामान्‍य मह‍िला को प्रतिद‍िन 2000 कैलरी तक लेनी चाहिए, वहीं इस प्रथा के चलते जवान लड़कियों को 16,000 कैलरी तक एक द‍िन में जबरदस्‍ती ख‍िलाई जाती है. ऐसे में शादी के लि‍ए ‘मोटी’ की गईं ये लड़कियों शादी के बाद ही हाई ब्‍लडप्रेशर, हार्ट की बीमारियों, हाइपरटेंशन जैसी परेशानियों से जूझती हैं. इस र‍िपोर्ट में मरियम अहमद कहती हैं, ‘अब समय है कि मुर्तानि‍या की से प्रथा इत‍िहास बने. ये हमारी ज‍िम्‍मेदारी है कि हम बच्‍चि‍यों को स्‍वास्‍थ्‍य के लि‍ए खतरा बनने वाली इन प्रथाओं से बचाएं.’

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *