20 May, 2024 (Monday)

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को मिली Z कैटेगरी की सुरक्षा

नई दिल्ली . लोकसभा चुनाव से पहले गृह मंत्रालय ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की सुरक्षा को बढ़ाने का फैसला लिया है. गृह मंत्रालय ने मुख्य चुनाव आयुक्त को Z  कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है. चुनाव आयोग ने होम मिनिस्ट्री से मांग की है कि बंगाल में अर्ध सैनिक बलों की 100 अतिरिक्त कंपनियां सुरक्षा के लिए तैनात की जाएं ताकि चुनाव बिना किसी दखल के हो सकें.

चुनाव आयोग के आदेश पर होम मिनिस्ट्री की ओर से CRPF की 55 कंपनियों और BSF की 45 कंपनियों की तैनाती की जानी है. चुनाव अधिकारियों ने कहा कि 15 अप्रैल तक या फिर उससे पहले ही अर्धसैनिक बलों की 100 अतिरिक्त टुकड़ियों को तैनात कर दिया जाए. इससे पहले बुधवार को चुनाव आयोग ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की एक मीटिंग बुलाई थी. कानून-व्यवस्था की स्थिति का इसमें जायजा लिया गया था.

जेड श्रेणी सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत अब राजीव कुमार की सुरक्षा के लिए CPPF कमांडो सहित कुल 33 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे. इसमें राजीव कुमार के आवास पर तैनात 10 सशस्त्र स्टैटिक गार्ड, 24 घंटे सुरक्षा प्रदान करने वाले 6 निजी सुरक्षा अधिकारी (PSO) और 3 शिफ्टों में काम करने वाले 12 सशस्त्र एस्कॉर्ट कमांडो शामिल रहेंगे. इसके अतिरिक्त हर समय राजीव कुमार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रति शिफ्ट में 2 वॉचर और 3 ट्रेंड ड्राइवर स्टैंडबाय पर रहेंगे.

अतिरिक्त बलों की तैनाती का आदेश पश्चिम बंगाल में इसलिए भी अहम है क्योंकि वहां चुनावी हिंसा का पुराना इतिहास रहा है. 7 चरणों में पश्चिम बंगाल में चुनाव होना है. 19 अप्रैल को पहले राउंड की वोटिंग होगी और 1 जून को आखिरी चरण का मतदान होगा. इसके अलावा 4 जून को परिणाम आएगा. बता दें कि पश्चिम बंगाल में लोकसभा की कुल 42 सीटें हैं. 2019 के आम चुनाव में टीएमसी ने राज्य की 22 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि भाजपा के 18 उम्मीदवार विजयी हुए थे. इस बार भाजपा का दावा है कि वह पहले नंबर पर आएगी. यही नहीं चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने भी बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना में भाजपा के सबसे ज्यादा सीटें जीतने की भविष्यवाणी की है.

7 चरणों में होंगे मतदान

पिछले महीने ही चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था. पहले चरण के लिए वोटिंग 19 अप्रैल को होगी. वहीं दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई और चौथा चरण 13 मई को होगा. इस बार मतदान का पांचवां चरण 20 मई को है जबकि छठा चरण 25 मई को और सातवां 1 जून को होगा. मतदान की गिनती 4 जून को होगी.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *