त्योहारी बिक्री में फ्लिपकार्ट ने अमेजन को पछाड़ा, बिग बिलियन डेज का बढ़ा क्रेज
इस साल के त्योहारी बिक्री में फ्लिपकार्ट ने दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को जबरदस्त पटखनी दी है। नवरात्र से शुरू होकर दिवाली तक चले त्योहारी कुल बिक्री में फ्लिपकार्ट की हिस्सेदारी 66 फीसदी रही है। रेडसीर कंसल्टिंग की ओर से जारी रिपोर्ट से यह जाकनारी मिली है। कोरोना महामारी की वजह से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से जरूरी रिकॉर्ड बिक्री हुई, लेकिन प्रति उपभोक्ता किए जाने वाले खर्च में गिरावट दर्ज की गई है। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले त्योहारी सीजन में जीएमवी (सकल माल का मूल्य) प्रति ग्राहक 7,450 रुपये से घटकर इस साल 6,600 रुपये रह गया।
बिग बिलियन डेज का बढ़ा क्रेज
फ्लिपकार्ट के बिग बिलियन डेज को लेकर इस बार उपभोक्ताओं में क्रेज और बढ़ा है। रिपोर्ट के अनुसार, इस त्योहारी सीजन में फ्लिपकार्ट के बिग बिलियन डे में 40 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। इसी तरह अमेजन के ग्रेट इंडिया फेस्टिवल के प्रति भी उपभोक्ताओं का रुझान बढ़ा। फेस्टिव सीजन के दौरान कुल ई-कॉमर्स बिक्री में करीब 90 फीसदी हिस्सा इन दोनों कंपनियों को ही हासिल हुआ।
मोबाइल की मांग में जबरदस्त इजाफा
मोबाइल, टैबलेट और मोबाइल एक्सेसरीज ने अगस्त में 89 फीसदी की बढ़ोतरी देखाई थी। यह कैटेगरी मजबूत बनी रही और अक्तूबर की त्योहारी सेल के दौरान इसमें 210 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ। बड़े शहर इस कैटेगरी के लिए सबसे बड़े बाजार बने रहे, वहीं छोटे शहरों में भी उत्साह देखा गया।
फैक्ट फाइल
- 66 फीसदी हिस्सेदारी रही कुल त्योहारी बिक्री में फ्लिपकार्ट की
- 8.3 बिलयन डॉलर की रिकॉर्ड बिक्री इस बार त्योहारी बिक्री में दर्ज की गई
- 07 बिलियन डॉलर का अनुमान लगाया गया था इस साल की त्योहारी कुल बिक्री का
- 65 फीसदी का सालाना उछाल ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री में इस साल कोरोना के चलते आया
- 88 फीसदी सालाना आधार पर उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ी
- 40 मिलयन बिक्रेता इस बार टियर टू और थ्री (छोटे) शहरों से जुड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर