06 May, 2024 (Monday)

ट्विटर X यूजर को अब Post, Like और Reply के लिए चार्ज देना होगा

अब आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट लिखने, लाइक करने, बुकमार्क करने और रिप्लाई करने के लिए चार्ज देना होगा. एक्स के मालिक एलन मस्क ने अपने हैंडल पर एक यूजर के पोस्ट के जवाब में यह बात कही है.

कंपनी यह चार्ज नए एक्स यूजर्स पर लगाने की योजना बना रही है. इसके लिए कितना चार्ज लिया जाएगा और कब चार्ज किया जाएगा, इस बारे में फिलहाल एक्स की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है.

एक्स-संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने वाले मंच एक्स-न्यूज़ के अनुसार, कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में न्यूजीलैंड और फिलीपींस में इस नीति का परीक्षण और कार्यान्वयन किया है. इसका वार्षिक शुल्क एक डॉलर रखा गया.

मस्क बोले- बॉट्स के हमले को रोकने का एकमात्र तरीका

मस्क ने अपने पोस्ट में लिखा, ‘बॉट्स के लगातार हमले को रोकने का एकमात्र तरीका यह है कि कंपनी नए यूजर्स को राइटिंग एक्सेस देने के लिए एक छोटा सा शुल्क ले. “मौजूदा कृत्रिम बुद्धिमत्ता और ट्रोल फ़ार्म ‘क्या आप एक बॉट हैं’ पहुंच परीक्षण आसानी से पास कर लेते हैं.”

दरअसल, बॉट एक एआई आधारित रिस्पॉन्स टूल है. इसका उपयोग करके कोई भी किसी भी यूजर की पोस्ट पर अनगिनत प्रतिक्रियाएं, जैसे रीपोस्ट, दे सकता है.

दो साल पहले फ्री था ट्विटर, मस्क लेकर आए सब्सक्रिप्शन

मस्क ने अक्टूबर 2022 में ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था. तब तक ये प्लेटफॉर्म पूरी तरह से फ्री था. कुछ उपयोगकर्ता जिनके अधिक अनुयायी थे और कंपनी के दिशानिर्देशों का पालन करते थे, ट्विटर उनके खातों को मुफ्त में सत्यापित करता था और उन्हें ब्लू टिक देता था.

लेकिन मस्क ने इसे खरीदने के बाद कई बड़े बदलाव किए- ट्विटर का नाम बदलकर एक्स कर दिया, फ्री प्लेटफॉर्म को सब्सक्रिप्शन आधारित बना दिया और बड़ी संख्या में कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया.

अब ब्लूटिक अकाउंट के लिए चार्ज देना होगा

एक्स में सबसे बड़ा बदलाव दुनिया भर में ब्लू सब्सक्रिप्शन प्लान का लॉन्च था. भारत में वेब उपयोगकर्ताओं के लिए ब्लू सदस्यता लागत ₹650 रखी गई थी. मोबाइल के लिए सब्सक्रिप्शन चार्ज 900 रुपये प्रति माह रखा गया. प्रीमियम+ सेवा शुल्क प्रति माह 2,150 रुपये और एक वर्ष के लिए 22,600 रुपये है.

अधिक फॉलोअर्स वाले उपयोगकर्ताओं के लिए प्रीमियम सेवा निःशुल्क

इससे पहले कंपनी ने 2500 या उससे ज्यादा वेरिफाइड फॉलोअर्स वाले यूजर्स को फ्री प्रीमियम सर्विस देने का ऐलान किया था. वहीं, जिनके पास 5000 या उससे ज्यादा वेरिफाइड फॉलोअर्स हैं उन्हें प्रीमियम प्लस की सुविधा मुफ्त में मिलेगी.

प्रीमियम प्लस सेवा वाले उपयोगकर्ताओं को सभी प्रीमियम सुविधाओं के अलावा कंपनी के अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित चैटबॉट ‘ग्रोक’ तक पहुंच मिलेगी. करीब एक हफ्ते पहले मस्क ने ग्रोक का एक्सेस प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को भी देने का ऐलान किया था.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *