29 April, 2024 (Monday)

टॉप मैनेजमेंट कॉलेज, जहां से घर बैठे करें ऑनलाइन एमबीए, मिलता है लाखों का पैकेज

एमबीए डिग्री की इस वक्त जॉब मार्केट में सबसे अधिक डिमांड है. एमबीए के बाद न सिर्फ शानदार सैलरी पैकेज मिलता है, बल्कि करियर ग्रोथ के नए दरवाजे भी खुलते हैं. आजकल कई मैनेजमेंट कॉलेज वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम ऑफर कर रहे हैं. जिसमें आईआईएम अहमदाबाद और आईआईएम कलकत्ता शामिल हैं

एमबीए एक ऐसी डिग्री है, जिसकी जॉब मार्केट में सबसे अधिक डिमांड है. एमबीए करने वालों को लाखों-करोड़ों के सैलरी पैकेज मिलते हैं. यही वजह है कि यह कई प्रोफेशनल्स की टॉप चॉइस है. अब कई बिजनेस स्कूल ऑनलाइन करा रहे हैं. जिससे वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए भी अपनी जॉब के साथ एमबीए करना आसान हो गया है. आइए जानते हैं टॉप मैनेजमेंट कॉलेजों के बारे में, जो ऑनलाइन एमबीए कोर्स ऑफर कर रहे हैं.

आईआईएम अहमदाबाद-आईआईएम अहमदाबाद देश का टॉप मैनेजमेंट कॉलेज है. एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 के अनुसार आईआईएम अहमदाबाद की नंबर-1 रैंक है. यह मैनेजमेंट कॉलेज दो साल का ऑनलाइन एमबीए कोर्स (ePGP)ऑफर कर रहा है. इसका मकसद उन वर्किंग प्रोफेशनल्स और उद्यमियों की मैनेजमेंट स्किल को मजबूत करना है जो अपने करियर और व्यक्तिगत जीवन को संतुलित करने का प्रयास करता है. आईआईएम अहमदाबाद में ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम की फीस 20 लाख रुपये है

आईआईएम रायपुर- आईआईएम रायपुर भी ऑनलाइन एमबीए कोर्स ऑफर करता है. यहां से एग्जीक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएट इन मैनेजमेंट किया जा सकता है. यह कोर्स हाईब्रिड मोड में चलता है. कुछ दिन ऑफलाइन क्लासेज भी चलती हैं. इसमें एडमिशन के लिए दो साल का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए. यहां ऑनलाइन एमबीए कोर्स की फीस करीब 13 लाख रुपये है.

आईआईएम कलकत्ता- आईआईएम कलकत्ता देश के प्रतिष्ठित मैनेजमेंट कॉलेजों में से एक है. यह वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए एग्जीक्यूटिव एमबीए प्रोग्राम ऑफर करता है. जो कि ऑनलाइन मोड में होता है. आईआईएम कलकत्ता में एग्जीक्यूटिव एमबीए की फीस 31 लाख रुपये है.

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU)- इग्नू दुनिया की सबसे बड़ी ओपन यूनिवर्सिटी है. इग्नू ऑनलाइन एमबीए कोर्स भी ऑफर करता है. यह कोर्स कम से कम दो साल और अधिकतम चार साल का है. इसके लिए कोई उम्र सीमा नहीं है. इग्नू में ऑनलाइन एमबीए की फीस 62,000 हजाार रुपये है.

अन्नामलाई यूनिवर्सिटी- अन्नामलाई यूनिवर्सिटी देश की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है. इसे NAAC द्वारा ए+ ग्रेड हासिल है. यहां से एचआर मैनेजमेंट, फाइनेंशियल मैनेजमेंट, ई-बिजनेस, हॉस्पिटल मैनेजमेंट और मार्केटिंग मैनेजमेंट में स्पेशलाइजेशन के साथ एमबीए किया जा सकता है. इस यूनिवर्सिटी में डिस्टेंस एमबीए की फीस करीब 40 हजार रुपये है.

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *