15 May, 2024 (Wednesday)

अमेरिका में अबकी बार कौन बनेगा राष्ट्रपति? जानिए CNN-SRSS के सर्वे में बाइडेन-ट्रंप में कौन भारी?

अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने जा रहे हैं और रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से जो बाइडेन के बीच चुनावी मुकाबला होने की संभावना है, लेकिन उससे पहले के सर्वे में राष्ट्रपति बाइडेन को बड़ा झटका लगा है।

लेटेस्ट CNN-SRSS सर्वेक्षण में पाया गया है, कि ज्यादातर अमेरिकी मतदाताओं को लगता है, कि राष्ट्रपति जो बाइडेन का कार्यकाल विफल रहा है।

सर्वेक्षण में पाया गया है, कि 61% रजिस्टर्ड मतदाताओं का मानना है, कि बाइडेन का कार्यकाल विफल रहा है, वहीं सिर्फ 39% रजिस्टर्ड मतदाताओं ने इसे सफल बताया है। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले सर्वेक्षण में पाया गया है, कि डोनाल्ड ट्रम्प ने बाइडेन पर बढ़त बनाए रखी है। इसमें यह भी पाया गया है, कि रिपब्लिकन के बीच ट्रम्प के लिए समर्थन, डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच बाइडेन के समर्थन से कहीं ज्यादा मजबूत है।

डोनाल्ड ट्रंप का लगातार बढ़ रहा समर्थन

सर्वेक्षण के अनुसार कुल मिलाकर, ट्रम्प को 49% रजिस्टर्ड मतदाताओं का समर्थन प्राप्त है, जबकि 43% मतदाता बाइडेन का समर्थन कर रहे हैं। जबकि, जनवरी के आंकड़ों के बाद से ट्रम्प के समर्थन में थोड़ा इजाफा हुआ है, लेकिन बाइडेन के लिए समर्थन 45% से और कम हो गया है।

सर्वे के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रम्प के पहले राष्ट्रपति पद के कार्यकाल को लेकर 55 प्रतिशित अमेरिकियों का मानना है, कि उनका कार्यकाल सफल रहा था, जबकि 44 प्रतिशत लोगों ने उनके कार्यकाल को फेल बताया।

यानि, पिछले 4 सालों में डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में भारी इजाफा हुआ है, क्योंकि पिछले चुनाव में हार के बाद जब डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने अमेरिकी संसद कैपिटल हिल पर हमला कर दिया था, उस वक्त किए गये सर्वे में 55 प्रतिशत लोगों ने ट्रंप के कार्यकाल को विफल कहा था।

बाइडेन के समर्थन पर पार्टी में फूट CNN-SRSS के सर्वे में ये भी पाया गया है, कि जो बाइडेन के नाम पर उनकी डेमोक्रेटिक पार्टी में गहरा मतभेद है, जबकि डोनाल्ड ट्रंप के नाम पर उनकी रिपब्लिकन पार्टी में विरोध काफी कम है।

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार हैं। वह नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के बाइडेन को चुनौती देने के लिए तैयार हैं। 2020 के चुनाव में दोनों आमने-सामने थे, जिसमें बाइडेन ने ट्रम्प को रिकॉर्ड 8 करोड़ वोटों से हरा दिया था। लेकिन, सर्वे से पता चलता है, कि इस बार का समीकरण बदल सकता है।

कुल मिलाकर, सीएनएन-एसआरएसएस सर्वेक्षण में पाया गया, कि 92% रिपब्लिकन पार्टी के कार्यकर्ता, डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल को सफल मानते हैं, जबकि केवल 73% डेमोक्रेट बाइडेन के कार्यकाल को अब तक सफल मानते हैं। इसके अलावा स्विंग वोटर्स, जो किसी भी पार्टी के समर्थक नहीं हैं और किसी भी पार्टी को वोट डाल सकते हैं, उनमें 51% डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल को सफल मानते हैं, और सिर्फ 37% ही बाइडेन के कार्यकाल को सफल मानते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *