न वंदेभारत एक्सप्रेस है और न बुलेट ट्रेन, फिर भी चीते की स्पीड से दोगुनी रफ्तार से दौड़ेगी
नई दिल्ली. मौजूदा समय सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन वंदेभारत एक्सप्रेस है, जिसकी अधिकतम स्पीड 180 किमी. प्रति घंटे है और 120 से 160 की स्पीड में दौड़ती है. वहीं, अहमदाबाद से मुंबई के बीच भविष्य में दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन 320 किमी. की स्पीड से दौड़ेगी. इसी बीच भारतीय रेलवे दो ट्रेनों का निर्माण करने जा रही है, जो चीते की स्पीड से दोगुनी रफ्तार से दौड़ सकेगी. इसका ऑर्डर भी हाल ही में दिया जा चुका है.
मौजूदा समय 52 वंदेभारत एक्सप्रेस देश के विभिन्न शहरों में दौड़ रही हैं. दिल्ली से भोपाल जाने वाली वंदेभारत अधिकतम 160 किमी. प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ रही है और अन्य रूटों पर दौड़ने वाली ट्रेन ट्रैक के अनुसार 120 किमी. या इससे कम स्पीड से दौड़ रही हैं. बुलेट ट्रेन जपानी तकनीक से बनेगी. इसी बीच रेलवे ने भारतीय तकनीक से दो सेमी बुलेट ट्रेन बनाने का फैसला किया है, जिसका ऑर्डर पिछले सप्ताह आईसीएफ चेन्नई को दिया गया है. इस निर्माण वित्तीय वर्ष 2024-25 किया जाना है.
इस ट्रेन की खासियत
मंत्रालय के अनुसार 8-8 कोच की दो ट्रेनें आईसीएफ चेन्नई में तैयार होंगी. जो स्वदेशी तकनीक से बनेंगी. देनों ट्रेनें स्टैंडर्ड गेज की होंगी और पूरी तरह से स्टील बॉडी होगी. यह देश में बनने वाली पहली ट्रेन होगी, जिसकी अधिकतम स्पीड 250 किमी. प्रति घंटे और सामान्य स्पीड 220 किमी. प्रति घंटे की होगी.
रेलवे मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार जिस मॉडल की (स्टैंडर्ड गेज) ट्रेन बन रही है, उसके लिए फिलहाल कोई ट्रैक नहीं है. बुलेट ट्रेन का ट्रैक ही इस मॉडल के लिए बन रहा है. इसलिए ट्रेनें बनने के बाद दोनों को मुंबई-अहमदाबाज हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर चलाया जा सकता है.
बुलेट ट्रेन पर एक नजर
नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किमी लम्बी भारत की पहली हाई स्पीड रेल लाइन का निर्माण कर रहा है. देश में पहली बार समुद्र के नीचे सुरंग इसी कॉरिडोर में बनने जा रही है. इसका काम भी शुरू हो चुका है. वर्ष 2026 में बिलिमोरा और सूरत के बीच ट्रेन का ट्रायल शुरू हो जाएगा. गुजरात, दादरा नगर हवेली और महाराष्ट्र में भूमि अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया गया है.