टीम इंडिया का किट प्रायोजक बना MPL, तीन साल तक के लिए करार, BCCI ने की घोषणा
फेंटेसी गेम से जुड़े मोबाइल प्रीमियर लीग (एमपीएल) की सहायक कंपनी एमपीएल स्पोर्ट्स एपेरल एंड एक्सेसरीज को अगले तीन साल के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का किट प्रायोजक चुना गया है। वह नाइकी की जगह लेगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने मंगलवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी। बोर्ड ने भारतीय टीम (पुरुष, महिला, ए टीमें और अंडर-19 टीमें) के किट प्रायोजक करार को मंजूरी दे दी है।
प्रति मैच की दर नाइकी द्वारा भुगतान किए जा रहे 88 लाख रुपये प्रति मैच के बजाय 65 लाख रुपये प्रति मैच होगी। इसके अलावा बीसीसीआइ को सामान की बिक्री से रॉयल्टी के तौर पर 10 प्रतिशत हिस्सा मिलेगा। बोर्ड के सूत्रों के अनुसार एमपीएल ने एक वस्त्र निर्माता कंपनी स्थापित की है। वे सामान के अनुबंध के लिए भी भुगतान करेंगे। यह करार नवंबर 2023 तक के लिए है।
एमपीएल के किट प्रायोजक बनने पर बोर्ड के सचिव जय शाह ने कहा कि हम एमपीएल स्पोर्ट्स जैसे नए भारतीय ब्रांड के साथ काम करने के लिए उत्साहित हैं। यह साझेदारी खेल को एक अलग लेवल पर लेकर जाएगी। इसका उद्देश्य वैश्विक स्तर पर क्रिकेट प्रेमियों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले मर्चेंडाइस की पहुंच आसान बनना है। इसमें भारतीयटीम की जर्सी भी शामिल है। बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि 2023 तक भारतीय पुरुष और महिला क्रिकेट टीम के लिए प्रायोक के रूप में एमपीएल स्पोर्ट्स की नियुक्ति के साथ भारतीय क्रिकेट के एक नए युग की घोषणा करते हुए हमें खुशी हो रही है।
नाइकी ने 2016 से 2020 तक पांच साल का करार किया था, जिसके लिए उसने 30 करोड़ रुपये रॉयल्टी के साथ 370 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। सूत्रों ने कहा कि वर्तमान आर्थिक स्थिति (कोविड-19 के कारण) कोई भी उतनी धनराशि का भुगतान करने के लिए तैयार नहीं था जितना नाइकी ने किया था। एमपीएल अभी आइपीएल की दो फ्रेंचाइजी टीमों कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से जुड़ा हुआ है।