15 May, 2024 (Wednesday)

चैत्र नवरात्रि के आखिरी दिन कर लें ये खास उपाय

17 अप्रैल को दुर्गा नवमी के साथ चैत्र नवरात्रि का समापन होगा. इस पर्व का माता के भक्त पूरे साल से इंतजार करते हैं. नवरात्रि में लोग माता रानी को प्रसन्न करने के लिए 9 दिन का व्रत रखते हैं और पूजा करते हैं. नवरात्रि की नवमी की तिथि बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस दिन माता सिद्धिदात्रि की पूजा करने का विधान है.

नवमी के अवसर पर आप कुछ उपाय कर जीवन के संकटों को दूर कर सकते हैं और माता रानी की कृपा पा सकते हैं. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में….

1.आपके दांपत्य जीवन में कुछ परेशानियां आ रही हैं तो नवमी के दिन शादीशुदा महिलाओं को श्रृंगार का सामान अर्पित करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से दांपत्य जीवन में मधुरता आती है और मुश्किलों से छुटकारा मिल जाता है.

2.नवमी पर आप दुर्गा सप्तशती का पाठ करें. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो भी व्यक्ति दुर्गासप्तशती का पाठ श्रद्धाभाव से करता है उसकी मनोकामना पूरी होती हैं और मानसिक शांति बनी रहती है.

3.अगर आप आर्थिक समस्याओं से परेशान हैं और घर में धन आता तो है लेकिन रुकता है नहीं है तो आप ये उपाय कर सकते हैं. आप नवमी के दिन माता रानी को लाल रंग का फूल अर्पित करें और भक्तिभाव से श्रीसुक्तम का पाठ करें. इसके अलावा शंख और कौड़ियों की पूजा करके भी आप आर्थिक तंगी से छुटकारा पा सकते हैं.

4. अगर आपके घर-परिवार में कोई सदस्य बहुत समय से बीमार है और यहां तक की दवा का भी असर नहीं हो रहा है तो ये उपाय कर सकते हैं. नवमी के दिन घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में घी का दीपक जलाएं और मां दुर्गा का ध्यान दें. इससे जगत जननी आप पर कृपा बनाए रखेंगी और स्वस्थ्य शरीर का आशीर्वाद प्राप्त होगा.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *