21 May, 2024 (Tuesday)

इसी महीने भारत आ रहे Elon Musk, PM मोदी से करेंगे मुलाकात

नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) इसी महीने यानी अप्रैल में भारत आ रहे हैं. अपनी भारत यात्रा के दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मुलाकात करेंगे. बताया जा रहा है कि इस दौरान मस्क भारत में टेस्ला की निवेश योजनाओं की भी घोषणा कर सकते हैं. इसके अलावा महीने के तीसरे सप्ताह में होने वाली यात्रा के दौरान मस्क के साथ कंपनी के अन्य अधिकारी भी आ सकते हैं.

न्यूयॉर्क में मिले थे पीएम मोदी और मस्क

कहा जा रहा है कि भारत यात्रा के दौरान टेस्ला के सीईओ के साथ दूसरे अधिकारी भी होंगे. मस्क के फाइनल इंडिया ट्रिप एजेंडे में बदलाव भी हो सकता है. मस्क और पीएम मोदी आखिरी बार जून में न्यूयॉर्क में मिले थे. वहीं, टेस्ला महीनों से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर इंपोर्ट ड्यूटी को कम करने का अनुरोध कर रहा था.

कितना हो सकता है इन्वेस्टमेंट

मिली जानकारी के अनुसार एलन मस्क शुरुआत चरण में देश में 25 हजार करोड़ रुपए यानी 3 बिलियन डॉलर तक का निवेश कर सकते हैं. ये मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भारत की जरुरतों को तो पूरा करेगी ही. साथ ही विदेशी डिमांड को भी पूरा करने में सक्षम होगी. इसकी यूनिट के लिए कई राज्यों से बात की जा रही है. जहां एक ओर मुंबई और गुजरात सरकार की ओर से जमीन देने का ऑफर किया है. वहीं दूसरी ओर टेस्ला की बातचीत तेलंगाना से भी चल रही है. कर्नाटक और दूसरे कई राज्यों की ओर से टेस्ला को मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की ऑफर आ चुकी है. जानकारों की मानें तो टेस्ला का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट गुजरात में लगाया जा सकता है.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *