15 May, 2024 (Wednesday)

हर महिला को 1000 रुपये महीना देगी केजरीवाल सरकार

अरविंद केजरीवाल ने मुफ्त योजनाओं की घोषणा करने की जो राजनीति शुरू की थी, उसने उन्हें दिल्ली में अजेय बना दिया। इन्हीं मुफ्त की योजनाओं के दम पर आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के बाद पंजाब में भी शानदार जीत हासिल की और बाद में राष्ट्रीय पार्टी भी बन गई। अब जबकि अरविंद केजरीवाल के ऊपर लोकसभा चुनावों से ठीक पहले शराब घोटाले में गिरफ्तार किए जाने का खतरा मंडरा रहा है, दिल्ली सरकार ने मुफ्त की घोषणाओं को एक नए स्तर पर पहुंचा दिया है।

पार्टी ने राजधानी की हर महिला को एक हजार रुपये प्रति माह देने की घोषणा कर दी है। आम आदमी पार्टी ने स्वयं इसे राजधानी में राम राज्य आने की संज्ञा दी है। अरविंद केजरीवाल सरकार की इन घोषणाओं से गरीब-झुग्गी-झोपड़ी वालों के बीच उसकी लोकप्रियता को एक बार और बढ़ा सकते हैं, जिसमें फिलहाल कुछ कमी आने की बात कही जा रही थी। इसे आम आदमी पार्टी का बड़ा चुनावी दांव कहा जा रहा है।

क्या दिया दिल्ली सरकार ने?

दिल्ली सरकार में वित्त मंत्री आतिशी मारलेना ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा है कि अगले साल से मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना की शुरुआत की जाएगी। इसके अंतर्गत 18 वर्ष से ऊपर की हर महिला को एक हजार रुपये प्रति महीना दिया जाएगा। इसके पहले मध्यप्रदेश में तत्कालीन शिवराज सिंह सरकार ने लाड़ली योजना के अंतर्गत हर महिला को 1250 रुपये देने की घोषणा कर सारे राजनीतिक समीकरण पलट दिए थे। उसी प्रकार की सफलता दिल्ली में आम आदमी पार्टी को भी मिल सकती है।

आम आदमी पार्टी अपने राज्यों में इस तरह की घोषणा कर सकती है, लेकिन भाजपा इस तरह का कोई चुनावी वादा नहीं कर सकती क्योंकि यदि वह ऐसी घोषणा करती है, तो उसे राष्ट्रीय स्तर पर इस तरह की योजना लानी होगी, जिसके लिए भारी धन खर्च होगा जिसकी सरकार के पास पहले ही कमी है। लेकिन अरविंद केजरीवाल यह दांव इसलिए खेल सकते हैं क्योंकि उन्हें यह वादा केवल दिल्ली और पंजाब में निभाना होगा, जहां उसकी सरकारें हैं।

केजरीवाल सरकार की इस घोषणा से दिल्ली के राजनीतिक समीकरणों में एक बार फिर बड़ा बदलाव हो सकता है। भाजपा ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में एक तरफा जीत हासिल की थी, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। इससे दिल्ली की राजनीतिक परिस्थितियों में बदलाव आ सकता है। केजरीवाल सरकार की इस तरह की घोषणाएं भी भाजपा की राह में मुश्किलें खड़ी कर सकती हैं।

भाजपा ने की आलोचना

दिल्ली भाजपा नेता वीरेंद्र सचदेवा ने कहा है कि अरविंद केजरीवाल सस्ती पब्लिसिटी के चक्कर में इस तरह के राजनीतिक प्रपंच करते हैं। वे शराब घोटाले में जांच का सामना करने से बच रहे हैं, और दिल्ली में राम राज्य लाने की बात कर रहे हैं। उन्हें बताना चाहिए कि क्या उनके राम राज्य में हर जगह इसी तरह शराब बांटी जाएगी।

उन्होंने कहा कि 9 साल से मुस्लिम तुष्टीकरण करने वाले अब अचानक रामराज्य की बात कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि राम मंदिर के निर्माण के बाद जनता में पैदा हुए मोदी के लिए समर्थन से परेशान केजरीवाल अपने बजट को राम राज्य से जोड़कर लोगों को भ्रमित करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि राम के नाम का गलत इस्तेमाल करने के कारण जनता केजरीवाल को कभी माफ नहीं करेगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *