19 May, 2024 (Sunday)

शराब के दाम में लगभग 15% वृद्धि हो जाएगी मध्य प्रदेश के मदिरा प्रेमियों को लगा झटका

भोपाल। मध्य प्रदेश में आज एक अप्रैल से शासन ने आबकारी नीति को लागू कर दिया है। इसके लागू होने के बाद शराब की बिक्री नए सिरे से की जाएगी। वहीं सरकार के राजस्व में जबरदस्त उछाल होने की संभावना है। लेकिन शराब प्रेमियों को इससे बड़ा झटका लगा है। शराब के दाम में लगभग 15% वृद्धि हो जाएगी। अंग्रेजी शराब समेत बियर और रम के दामों में 150 से 200 रुपए तक वृद्धि होगी। साथ ही प्रदेश की सभी शराब दुकानों का नवीनीकरण भी कर दिया गया है।

दरअसल, कल रविवार को राजधानी भोपाल की शराब दुकानों की नीलामी की गई। इससे विभाग को 894 करोड़ रुपए का राजस्व मिला। जबकि इसके लिए 916 करोड़ रुपए का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। वहीं बीते वर्ष यह आंकड़ा 793 करोड़ रुपए था। प्रदेश भर में देशी और विदेशी शराब की बिक्री करने के लिए 3600 मदिरा दुकानों का छोटे समूहों में निष्पादन किया गया। विभाग को उम्मीद है कि इससे 1500 करोड़ रुपए का राजस्व सरकार को मिलेगा।

सरकार की शराब नीति से एक तरफ आबकारी विभाग के कोष में जबरदस्त इजाफा होगा वहीं इससे मदिरा प्रेमियों को जेब ढीली करनी पड़ेगी। प्रत्येक बोतल में 150 से 200 रुपए की वृद्धि होने से मंदिरा प्रेमी मायूस हो सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *