19 May, 2024 (Sunday)

ग्रह दोष से पाना चाहते हैं छुटकारा, घर में लगाएं 5 तरह के पेड़-पौधे

ज्योतिष शास्त्र में हर ग्रह, राशि व नक्षत्र के वृक्षों के बारे में विस्तार से बताया गया है. जिन्हें लगाने से कई फायदे होते हैं. अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में कोई ग्रह कमजोर या बाधक है, तो उसे शांत करने के लिए पूजा-पाठ की बात कही जाती है. इसके अलावा घर में उपाय के तौर पर विशेष वृक्ष या पौधे लगाने के लिए भी कहा जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पेड़ लगाने से न केवल ग्रह दोष शांत होते हैं, बल्कि जैसे-जैसे पौधा बढ़ता है उस व्यक्ति को उतना ही अधिक उसका लाभ मिलता है. आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं किस ग्रह के लिए कौन सा पौधा अपने घर में लगाना चाहिए इस बारे में जानकारी दे रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिष आचार्य पंडित योगेश चौरे.

1.पीपल का पेड़
अगर आपकी कुंडली में सूर्य ग्रह कमजोर है या इसके नकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर देखने को मिल रहे हैं तो आपको अपने घर में पीपल और आम का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी पूजा करनी चाहिए. इससे आपको सूर्य से जुड़े दोषों से मुक्ति मिल सकती है और आपको मान-सम्मान की प्राप्ति भी हो सकती है.

नीम और बरगद का पेड़
ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि जिन जातकों की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति कमजोर होती है उस इंसान को कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. इसे मजबूत करने के लिए नीम और बरगद का पेड़ लगा कर उसकी पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से आपको मानसिक रोगों से भी छुटकारा मिल सकता है और मन में शान्ति बनी रहती

3. गुलमोहर का पेड़
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल ग्रह जहां हमें हिम्मत और पराक्रम देता है तो वहीं शादी के लिए भी कुण्डली में इसकी स्थिती को देखा जाता है. अगर किसी जातक की कुंडली में मंगल की स्थिति कमजोर है, तो उसे मजबूत करने के लिए गुलमोहर और गेहूं के पौधे लगाएं और उसकी पूजा करें ऐसा करने से लाभ होगा.

4. अपामार्ग का पौधा
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुद्धि का कारक बुध ग्रह होता है. अगर किसी जातक की कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति कमजोर है, तो उस व्यक्ति को अपने घर में अपामार्ग का पौधे लगा कर उसकी पूजा करना चाहिए. ऐसा करने से आपको फायदा जरूर होगा

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *