16 May, 2024 (Thursday)

इजराइल ने ईरान में 9 ठिकानों पर किया जोरदार हमला

जिसका डर था वही हुआ। इजराइल ने ईरान पर हमला किया है। ईरान के शहर इस्फहान के एयरपोर्ट के पास धमाकों की आवाज सुनाई दी है। अमेरिका के दो अधिकारियों ने कहा है कि इसराइल ने ईरान पर मिसाइल से हमला किया है। हालांकि, इजराइल ने अब तक इसकी पुष्टि नहीं की है।

ईरानी FARSसमाचार एजेंसी के अनुसार, इस्फहान शहर के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में सैन्य अड्डे के पास जहां लड़ाकू जेट स्थित हैं, तीन विस्फोट सुने गए। ईरानी प्रेस टीवी ने यह भी बताया कि केंद्रीय शहर के पास एक विस्फोट सुना गया। विस्फोट का कारण अज्ञात है।

ईरान के प्रेस टीवी ने दावा किया है कि ईरानी डिफेंस सिस्टम ने कई इजराइली क्वॉडकॉप्टर्स को मार गिराया है। सीएनएन ने ईरान के स्टेट मीडिया मेहर TV के हवाले से लिखा है कि ईरान के कई एयरपोर्ट्स पर फ्लाइट्स को कैंसिल कर दिया गया है। तेहरान, इस्फहान और शिराज एयरपोर्ट पर सेवाएं सस्पेंड कर दी गई हैं। वहीं समाचार एजेंसी ईरना ने बताया है कि ईरान की एयर डिफेंस सिस्टम को देश के कई प्रांतों में सक्रिय कर दिया गया है।

ईरानी राज्य मीडिया प्रेस टीवी एक ईरानी अधिकारी के हवाले से बताया है कि ईरान से बाहर जाने वालीं कई उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक इस्फहान में ईरान की सेना का बड़ा एयर बेस है और इस क्षेत्र में परमाणु हथियारों से जुड़े कई अहम ठिकाने भी हैं। हालांकि ईरान के सरकारी मीडिया का विश्वस्त सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि परमाणु हथियारों से जुड़े ठिकाने सुरक्षित हैं।इससे पहले ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाह्यान ने गुरुवार को इजराइल को चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था कि इजराइल की किसी जवाबी कार्रवाई का तुरंत और बड़े स्तर पर जवाब दिया जाएगा। ईरान-इजराइल के बीच संघर्ष का नुकसान तेल की कीमतों पर पड़ा है। तेल के दाम 4% तक बढ़ गए हैं। अमेरिकी तेल की कीमतें 3.7% बढ़कर 85.80 डॉलर प्रति बैरल हो गईं। वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 3.4% बढ़कर 90.13 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। इसके साथ ही अमेरिकी स्टॉक वायदा में भारी गिरावट आई है। नैस्डैक लगभग 2% गिर गया है। डॉव 1.3 फीसदी गिर गया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *